EPFO Balance Checking Guide: इस तरह हासिल करें PF से जुडी सभी जानकारी, ये रही पूरी जानकरी

इस तरह पता करें पीएफ से जुडी पूरी जानकारी। बहुत है आसान।

EPFO Balance Checking Guide. अधिकतर कर्मचारियों को पता ही नहीं है कि उनका पीएफ एकाउंट क्या है या उनके पीएफ में अब तक कितनी राशि जमा हुई है। हम आपको बता रहे हैं कि बिना किसी झंझट के कैसे आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर पता कर सकते हैं।

Rakesh RanjanTue, 04 May 2021 02:17 PM (IST)

जमशेदपुर, जासं। EPFO Balance Checking Guide देश भर की कई कंपनियों में स्थायी व अस्थायी प्रवृत्ति के कर्मचारी काम करते हैं और केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार उनके मासिक वेतन से कर्मचारी भविष्य निधि यानि पीएफ की कटौती भी होती है। कोविड 19 के समय कर्मचारी चाहे या किसी विपरीत परिस्थिति में अपने पीएफ से पैसा भी निकाल सकते हैं।

लेकिन इन सब में एक सबसे बड़ी परेशानी ये है कि अधिकतर कर्मचारियों को पता ही नहीं है कि उनका पीएफ एकाउंट क्या है या उनके पीएफ में अब तक कितनी राशि जमा हुई है। ऐसे में कर्मचारियों को काफी परेशानी और अपने दस्तवेजों के साथ सरकारी कार्यालय के चक्कर तक लगाने पड़ते हैं। लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि बिना किसी झंझट के कैसे आप अपना यूनिवर्सल एकाउंट नंबर पता कर सकते हैं।

बस एक मिस्ड कॉल और पता चल जाएगा कि कितनी राशि है जमा

केंद्र सरकार ने सभी जरूरी दस्तावेजों को आधार कार्ड से जोड़ दिया है जिसमें सभी का अधिकृत मोबाइल नंबर है। ऐसे में कोई भी कर्मचारी पीएफ एकाउंट में रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करके अपने पीएफ खाते में कुल जमा राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि मिस्ड कॉल करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसमें आपके खाते में कुल जमा राशि की पूरी जानकारी होगी।

भेजे एसएमएस मिलेगी जानकारी

इसके लावा कोई भी कर्मचारी एक एसएमएस भेजकर भी अपने पीएफ में जमा राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसमें सबसे जरूरी बात यह है कि संबधित कर्मचारी का यूनिवर्सल एकाउंट नंबर सक्रिय होना चाहिए और उसमें कंपनी प्रबंधन व कर्मचारी के अंशदान जमा होने पर निरंतरता होनी चाहिए। ऐसा होने पर संबधित कर्मचारी को ईपीएफओएचओ यूएनए टाइप कर 7238299899 नंबर पर भेजना होगा। इस सेवा का लाभ कोई भी कर्मचारी हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में प्राप्त कर सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.