Health Tips : रोज करें एक्सरसाइज, 60 प्रतिशत तक एंजायटी का खतरा होता है कम, रिसर्च में खुलासा

Health Tips अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो तनाव अवसाद जैसी गंभीर समस्या से दूर रह सकते हैं। स्वीडन के लुंड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के रिसर्च में यह खुलासा हुआ है। रिसर्च में कहा गया है कि इससे मानसिक सुधार होता है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:31 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:31 AM (IST)
Health Tips : रोज करें एक्सरसाइज, 60 प्रतिशत तक एंजायटी का खतरा होता है कम, रिसर्च में खुलासा
Health Tips : रोज करें एक्सरसाइज, 60 प्रतिशत तक एंजायटी का खतरा होता है कम

जमशेदपुर : एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन व्यायाम करते हैं तो वैसे लोगों मं 60 प्रतिशत तक एंजायटी का खतरा कम हो जाता है। इस रिसर्च में यह भी पता चलता है कि एंजायटी को दूर करने के लिए किसी भी तरह कर एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद होता है। रिसर्च में यह भी खुलासा किया है कि प्रतिदिन एक्सरसाइज करने वाले लोगों के भविष्य में मानसिक सुधार होता है।

एंजायटी का खतरा

आज के इस आधुनिक समय और भागदौड़ की जिंदगी में हर कोई अपना व परिवार का पेट पालने के लिए भागदौड़ कर रहा है। इस कारण लोग अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। इसके कारण उन्हें कई स्वास्थ्य संबंधित समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप नियमित एक्सरसाइज करते हैं तो हमें एंक्जायटी के खतरों से बचने में मदद मिलती है। यह रिसर्च जर्नल फ्रंटियर साइकियाट्री में छपी है। इस रिपोर्ट के अनुसार जो लोग नियमित व्यायाम करते हैं, उनमें एंजायटी जैसी समस्सा का खतरा 60 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

चार लाख लोगों पर दो दशक तक हुआ रिसर्च

जानकारी हो कि रिसर्च में बताया गया है कि चार लाख लोगों पर करीब दो दशकों तक स्टडी किया गया। इस रिपोर्ट से यह साफ पता चलता है कि जो लोग नियमित एक्सरसाइज करते हैं उनमें मानसिक स्वास्थ्य संबंधित परेशानी 60 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

इस रिपोर्ट के अनुसार अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय जीवनशैली वाले समूह में 21 साल तक की अवधि तक एंजायटी से संबंधित परेशानियों के बढ़ाने का कारण में लगभग 60 प्रतिशत रिस्क कम था।

इस रिसर्च से यह भी पता चला है कि एंजायटी को दूर करने के लिए किसी तरह की एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। इससे यह भी पता चला है कि यह भविष्य में मानसिक सुधार करने के लिए डेली एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। इस रिसर्च से यह भी पता चला है कि इसमें किसी विशेष व्यायाम की जरूरत नहीं है और कॉमन एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी