JAC Board Result 2021 : झारखंड में नौवीं एवं 11वीं की परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों का भी जारी होगा मैट्रिक व इंटर का परिणाम

हाईकोर्ट ने जैक से कहा कि वे दो सप्ताह के अंदर इन छात्रों का रिजल्ट वर्तमान में चल रही रिजल्ट की प्रक्रिया के तहत तैयार करवाएं। साथ ही इन छात्रों का परिणाम भी एक साथ जारी किया जाए। इस संबंध में संबंधित स्कूलों को भी निर्देश दिया जाए।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 05:52 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 07:19 PM (IST)
JAC Board Result 2021 : झारखंड में नौवीं एवं 11वीं की परीक्षा नहीं देने वाले छात्रों का भी जारी होगा मैट्रिक व इंटर का परिणाम
17 हजार ऐसे बच्चे थे, जो 9वीं व 11वीं की परीक्षा कोविड के कारण नहीं दे पाए थे।

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। झारखंड में लगभग 17 हजार ऐसे बच्चे थे, जो 9वीं व 11वीं की परीक्षा कोविड के कारण नहीं दे पाए थे। इनका पंजीयन भी नहीं हो पाया था। इस कारण इनका नौंवी व 11वीं का परीक्षा परिणाम भी जारी नहीं हो पाया था। राज्य के लगभग 250 स्कूलों में पढ़ने वालों इन छात्रों ने जैक की मैट्रिक व इंटर परीक्षा का फार्म फिलअप तथा फिर से पंजीयन भरने का कार्य जैक के आदेश के बाद किया था।

जैक की ओर शुल्क सहित इनके आवेदन स्वीकृत कर दिए थे। इसके बावजूद जैक की ओर से इनके परीक्षा परिणाम को पेंडिंग रखने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय के विरोध में झारखंड गैर सरकारी विद्यालय संघ की ओर से हाईकोर्ट में अप्रैल में याचिका दायर की थी। इस याचिका पर हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया। इस फैसले की जानकारी देते हुए संघ के प्रदेश अध्यक्ष मो. ताहिर हुसैन ने बताया कि हाईकोर्ट ने अपने फैसले में हजारों छात्रों को राहत दी है तथा छात्रों के पक्ष में फैसला सुनाया है। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट ने जैक से कहा कि वे दो सप्ताह के अंदर इन छात्रों का रिजल्ट वर्तमान में चल रही रिजल्ट की प्रक्रिया के तहत तैयार करवाएं। साथ ही इन छात्रों का परिणाम भी एक साथ जारी किया जाए। इस संबंध में संबंधित स्कूलों को भी निर्देश दिया जाएं।

मैट्रिक व इंटर के प्रैक्टिकल नंबर हुए अपलोड

पूर्वी सिंहभूम जिला के हाईस्कूलों व इंटर कॉलेजों द्वारा मैट्रिक एवं इंटर के प्रैक्टिकल नंबर को जैक के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। साथ ही इसकी हार्ड कॉपी भी जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में जमा कर दी गई है। जैक की ओर से 13 जुलाई तक प्रैक्टिकल के नंबरों को अपलोड करने का निर्देश था। उम्मीद की जा रही है कि परिणाम 20 से 22 जुलाई के बीच प्रकाशित होगा।

chat bot
आपका साथी