कंपनी के मिल में कोविड नियमों की अनदेखी, इंसीडेंट कमांडर ने थमाया नोटिस

अनुमंडल पदाधिकारी सत्यवीर रजक के नेतृत्व में शनिवार को बीडीओ सह इंसीडेंट कमांडर कुमार एस अभिनव मजिस्ट्रेट जयप्रकाश करमाली व सीओ रिकू कुमार ने घाटशिला शहर के आटा व राइस मिल की जांच की। इस क्रम में तामुकपाल स्थित केशव व आनंद भोग आटा मिल की जांच की गई

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 02:06 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 05:07 AM (IST)
कंपनी के मिल में कोविड नियमों की अनदेखी, इंसीडेंट कमांडर ने थमाया नोटिस
कंपनी के मिल में कोविड नियमों की अनदेखी, इंसीडेंट कमांडर ने थमाया नोटिस

संस, घाटशिला : अनुमंडल पदाधिकारी सत्यवीर रजक के नेतृत्व में शनिवार को बीडीओ सह इंसीडेंट कमांडर कुमार एस अभिनव, मजिस्ट्रेट जयप्रकाश करमाली व सीओ रिकू कुमार ने घाटशिला शहर के आटा व राइस मिल की जांच की। इस क्रम में तामुकपाल स्थित केशव व आनंद भोग आटा मिल की जांच की गई। मौके पर स्टॉक रजिस्टर व गोदाम की जांच की गई। जांच के क्रम में स्टॉक रजिस्टर के अनुसार गोदाम में सामान का मिलान सही पाया गया। इसके बाद अधिकारियों की टीम ने मां सकम्बरी ग्लोबल फूड प्राइवेट लिमिटेड के मिल की जांच की। जांच के क्रम में कई कागजात मांगे गए। परंतु कर्मचारी ने कोई कागजात नहीं दिखाए। मिल में कोविड-19 के नियमों की अवहेलना पाई गई। मिल के कर्मचारी बिना मास्क पहने काम कर रहे थे। सैनिटाइजर व शारीरिक दूरी के निर्देश का भी पालन नहीं किया जा रहा था। जांच के बाद एसडीओ के निर्देश पर कोविड 19 के नियमों की अवहेलना किए जाने के मामले में इंसीडेंट कमांडर सह बीडीओ कुमार एस अभिनव ने मिल संचालक को नोटिस दिया। फिलहाल अधिकारियों ने मिल से संबंधित कार्यो को बंद रखने का आदेश दिया है।

ग्रामीणों को विद्युत कनेक्शन मिला, नहीं मिल रहा बिल : झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को मऊभंडार उत्तरी पंचायत के टुमांगडुंगरीगांव में बिजली से संबंधित समस्याओं की जानकारी ली। जिला संगठन सचिव जगदीश भकत ने कहा कि पिछले कई माह से बस्ती के अंदर 40-50 परिवारों को बिजली का कनेक्शन दिया गया। परंतु बिजली विभाग की ओर से समय पर बिल नहीं भेजा जा रहा है। संबंधित परिवारों को बिजली विभाग की ओर से कोई रसीद भी नहीं दी गई है। स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि हीरालाल सोरेन ने ग्रामीणों से मिलकर विस्तार से ग्रामीणों की समस्या की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि बिजली बिल की समस्या का समाधान कराया जाएगा। मौके पर नगर अध्यक्ष विकास मजूमदार, राजहंस मिश्रा, मोहम्मद जलील, रफीक आलम, नीलकमल महतो, कालाचंद सरकार, मृत्युंजय यादव, राजू प्रधान, अंपा हेंब्रम, मोहम्मद जैनुल समेत कई उपस्थित थे।

अनुमंडल अस्पताल को कराया सैनिटाइज : बड़ाखुर्शी पंचायत के गिधिबिल गांव में शुक्रवार की रात एक पुत्र ने पाइप से मारकर अपने पिता की हत्या कर दी थी। अनुमंडल अस्पताल में मृतक के स्वाब सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गई। मृतक के कोरोना पॉजिटिव पुष्टि होने के बाद उसके संपर्क में आए चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों की जांच की गई। साथ ही अस्पताल परिसर समेत ड्रेसिंग रूप को सैनिटाइज कराया गया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. शंकर टुडू ने बताया कि मृतक को जांच में संक्रमित अब मृतक के परिवारिक सदस्य समेत गांव के लोगों की जांच कराई जाएगी। परिवार के कई सदस्य शव लेकर पोस्टमार्टम कराने गए हैं। अंतिम संस्कार कर लौटने के बाद पूरे परिवार व संपर्क में आए लोगों की जांच की जाएगी।

संत नंदलाल स्मृति विद्या मंदिर के छात्र अर्जुन प्रसाद ने लहराया परचम : चंद्रयान मिशन की सफलता पर इसरो की ओर से शनिवार को ऑनलाइन अंतरिक्ष क्विज, चित्रांकन, मॉडल मेकिंग, हिदी व इंग्लिश निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में देश भर से लगभग ढाई लाख बच्चों ने हिस्सा लिया। संत नंदलाल स्मृति विद्या मंदिर के कई बच्चों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया और 29 बच्चों ने मेरिट लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया। प्रतियोगिता में 12वीं कक्षा के छात्र अर्जुन प्रसाद ने पूरे देश में 10वां स्थान प्राप्त किया। साथ ही विद्यालय के 29 विद्यार्थियों ने शीर्ष 500 में विभिन्न कैटेगरी में स्थान प्राप्त किया। विद्यालय प्रबंधक शोभा गनेरिवाल ने विजेताओं को बधाई दी और बच्चों के साथ साथ शिक्षकों के योगदान की प्रशंसा की। प्रतियोगिता के आयोजन में शिक्षिका सास्वती रॉय पटनायक, सुमिता भट्टाचार्य , सैकत रॉय, संध्या मिश्रा, गुरदीप कौर, रशीदा खान व गीता रानी पातर ने विशेष योगदान दिया। विद्यालय के शिक्षक प्रभारी एसआर दत्ता, पीआरओ डॉ. प्रसेनजीत कर्मकार, अनूप कुमार पटनायक सहित अन्य ने बच्चों को बधाई दी।

एसीएस ने कॉलेज के प्राचार्य को सौंपा मांग पत्र : आदिवासी छात्र संघ (एसीएस) ने शनिवार को घाटशिला कॉलेज के प्राचार्य डॉ पीके गुप्ता को महाविद्यालय परिसर की सफाई व कमरों की मरम्मत कराने तकी मांग को लेकर मांग पत्र सौंपा। छात्र नेताओं ने प्राचार्य से कहा कि महाविद्यालय के कई कमरों की स्थिति खराब है। छत की ढलाई खराब हो जाने के कारण कमरों में बारिश का पानी रिस रहा है। कई कमरों की लाइट खराब है। ऐसे में कक्षाएं शुरू होंगी तो विद्यार्थियों को काफी परेशानी होगी। मौके पर एसीएस के अध्यक्ष सुपाई सोरेन, लखाई मुर्मू, रघुनाथ हांसदा, सुदाम हेंब्रम, फुदान मुर्मू, उदय टुडू, सालखु हेंब्रम, रायसेन हेंब्रम आदि मौजूद थे।

एआइडीएसओ ने की नामांकन शुल्क घटाने की मांग : ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (एआइडीएसओ) ने शनिवार को घाटशिला कॉलेज के प्राचार्य डॉ पीके गुप्ता को मांग पत्र सौंप इंटर प्रथम वर्ष में सीट बढ़ोत्तरी व नामांकन शुल्क 50 फीसदी कम करने की मांग की। विद्यार्थियों ने बताया कि घाटशिला कॉलेज आदिवासी बहुल क्षेत्र का एकमात्र कॉलेज है। यहां दूर-दराज से विद्यार्थी नामांकन के लिए आते हैं। इंटर की सीट सीमित होने के कारण विद्यार्थी नामांकन नहीं करा पा रहे हैं। इस अवसर पर छात्र संगठन ने प्राचार्य से पीजी सेमेस्टर-4 की होने वाली ऑफलाइन परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को वाहन की सुविधा उपलब्ध कराने की भी मांग की। छात्र नेताओं ने कहा कि वर्तमान में ट्रेनों का परिचालन बंद है। बसों का परिचालन भी सीमित संख्या में किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी ने कोरोना काल में ऑफलाइन परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। इससे सुदूर क्षेत्रों से आने वाले विद्यार्थियों को परेशानी होगी। प्राचार्य ने छात्र नेताओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि उनकी मांगों को यूनिवर्सिटी के पास भेजा जाएगा। मौके पर छात्र नेता सुबोध महाली, चंदना रानी टुडू समेत अन्य विद्यार्थी मौजूद थे।

झायुमो के प्रखंड अध्यक्ष को पितृ शोक : शनिवार को झायुमो के प्रखंड अध्यक्ष संदीप परीदा के पिता संतोष परीदा (74) का धरम बहाल स्थित आवास पर निधन हो गया। झायुमो के जिला उपाध्यक्ष काजल डान समेत अन्य नेताओं ने शोक संवेदना व्यक्त की और उनकी आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की।

नव नियुक्त शिक्षकों ने की विधायक से सहयोग करने की अपील : विधायक रामदास सोरेन से शनिवार को घाटशिला, मुसाबनी व धालभूमगढ़ के नव नियुक्त हाई स्कूल शिक्षकों से मुलाकात की। इस दौरान शिक्षकों ने विधायक से नौकरी सुरक्षित रहने की दिशा में सहयोग करने की अपील की। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री इस मामले को लेकर गंभीर है। किसी की नौकरी न जाए, इसका उपाय किया जा रहा है। सरकार सुप्रीम कोर्ट में अपील कर मानवीय संवेदना के आधार पर शिक्षकों की नौकरी पर फैसला करने का आग्रह करेगी। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि पूर्व करी तरह ही अपना कार्य करें। मौके पर राजू घोष, नीलिमा किस्कू समेत काफी संख्या में शिक्षक उपस्थित थे।

पूर्व बार एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष को भेजा जेल : घाटशिला बार एसोसिएशन के पूर्व कोषाध्यक्ष राजमल टुडू को घाटशिला पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया। बार एसोसिएशन का पैसा गबन करने के मामले में पूर्व बार एसोसिएशन के छह पदाधिकारियों पर मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में चार लोग उच्च न्यायालय में आत्मसमर्पण कर जमानत ले चुके हैं। एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। शेष बचे कोषाध्यक्ष राजमल टुडू को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया। घाटशिला थाना प्रभारी राजीव रंजन कुमार ने बताया कि छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

दिवंगत भाजपा नेताओं के परिजनों को पूर्व सीएम ने दी सांत्वना : पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को मऊभंडार में भाजपा के पूर्व मंडल महामंत्री स्व संजय मिश्रा, भाजपा के विधानसभा प्रत्याशी स्व तहसीलदार हांसदा, स्व त्रिभुवन प्रसाद के परिजनों से मुलाकात कर शोक संवेदना प्रकट की। इसके बाद उन्होंने चेंगजोड़ा में घाटशिला लैम्पस के अध्यक्ष स्व कुनाराम मुर्मू के परिजनों से मुलाकात की और परिजनों को ढांढस बंधाया। उन्होंने भाजपा नेताओं के निधन को पार्टी के लिए अपूरणीय क्षति बताया।

आवास निर्माण अधूरा, राशि को हो चुका उठाव : प्रखंड में पीएम आवास निर्माण में अनियमितता की शिकायतें मिल रही हैं। इस संबंध में पावड़ा नरसिंहगढ़ पंचायत के भैरोपुर गांव में सबरों के लिए रेलवे की जमीन पर पीएम आवास बनाए जाने का मामला सामने आया है। पंसस संजू रानी नाथ व वार्ड सदस्य सालखन मार्डी ने भैरोपुर गांव में सबर समुदाय के लिए बन रहे पीएम आवास का निरीक्षण किया और मामले की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि भैरवपुर गांव में आठ सबर परिवार वर्षों से रेलवे की जमीन पर झोपड़ी बनाकर रह रहे हैं। इन सबरों को स्थाई रूप से भूमि की बंदोबस्ती के लिए 2018 में ही अंचलाधिकारी को आवेदन दिया गया था। अपनी जमीन नहीं होने के कारण ये कई प्रकार की सरकारी सुविधाओं से वंचित थे। इस बीच उन्हें जानकारी मिली कि सोमवारी सबर, शुरू सबर व गुरु चरण सबर के पीएम आवास का निर्माण हो रहा है। उन्हें आश्चर्य हुआ कि अब तक सबरों को भूमि ही आवंटित नहीं हुई है तो रेलवे की जमीन पर आवास का निर्माण कैसे हो रहा है। उन्होंने बताया कि बिचौलियों व सरकारी कर्मियों की मिलीभगत से जल्दबाजी में पीएम आवास का निर्माण कराया गया है। निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। परंतु लाभुक को आवास निर्माण के लिए दी जाने वाली राशि ले ली गई है। फर्जी जॉब कार्ड के आधार पर 15 हजार रुपये मजदूरी की राशि की निकासी भी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि तीन किस्त में पीएम आवास के लिए राशि लाभुक के बैंक खाता में भेजा जाता है। जबकि आवास निर्माण का काम अब तक पूरा नहीं हुआ है। दरवाजा खिड़की व आंगन ढलाई का काम बाकी है। साथ ही प्लास्टर व रंग-रोगन का काम भी बाकी है। पंचायत समिति सदस्य ने कहा कि बिचौलिए मनमाने ढंग से पीएम आवासों का निर्माण करा रहे हैं। भारी अनियमितता बरती जा रही है। उच्चाधिकारियों से इस मामले की जांच कराने की मांग की जाएगी।

80 वर्षीय वृद्धा को जिप सदस्य प्रतिमाह उपलब्ध कराएंगे अनाज : शनिवार को जिला पार्षद बुद्धेश्वर मुर्मू पूर्वी बादिया पंचायत के 80 वर्षीय वृद्धा सनातन मूर्मू के घर पहुंचे। महिला ने जिप सदस्य को बताया कि उसकी देखरेख करने वाला कोई नहीं है। दो बेटी में एक की मौत हो चुकी है और दूसरी विधवा है। फिलहाल पांच नाती-पोती को लेकर वर्षों से किसी प्रकार गुजारा कर रही है। सनातन मुर्मू ने यह भी बताया कि उसका राशन कार्ड भी नहीं बना है। वृद्ध पेंशन के लिए कई बार आवेदन दिया। आवासीय सुविधा भी नहीं मिली। बताया कि राशन कार्ड नहीं होने के कारण पांच नाती-पोती व खुद को पालने में असमर्थ हूं। जिप सदस्य ने महिला की आपबीती सुने के बाद आश्वस्त किया कि जब तक राशन कार्ड नहीं बन जाता, तब तक वे अपने स्तर से हर माह 15 किलो चावल की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी से मिलकर जल्द ही वृद्धा पेंशन व आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने की पहल की जाएगी। मौके पर उदय माझी, रवि सिंह आदि उपस्थित थे।

स्मार्ट क्लास के लिए शिक्षकों को दिया जा रहा ऑनलाइन प्रशिक्षण : मुसाबनी प्रखंड में पांच हाई स्कूल व एक प्लस टू स्कूल के शिक्षक व शिक्षिकाओं को कंप्यूटर से संबंधित तकनीक ज्ञान का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम से शिक्षक-शिक्षिकाओं को स्मार्ट क्लास व ई-कंटेंट को संचालित करने में मदद मिलेगी। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के माध्यम से आइसीटी प्रोजेक्ट के तहत शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम छह अक्टूबर तक अर्थात 14 दिनों तक चलेगा। प्रशिक्षण के लिए शिक्षकों को मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन सामग्री भेजी जा रही है। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षक-शिक्षिकाओं से पांच प्रैक्टिकल भी कराए जाएंगे। साथ ही वीडियो के माध्यम से आइसीटी लैब में लगे उपकरणों व कंप्यूटर के बेसिक सॉफ्टवेयर की भी जानकारी दी जा रही है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन शिक्षकों का ऑनलाइन मूल्यांकन किया जाएगा। प्रोजेक्ट बालिका हाई स्कूल माहुलबेड़ा की प्रभारी प्रधानाध्यापिका अनिता मुर्मू ने बताया कि उनके स्कूल के आठ शिक्षक प्रशिक्षण ले रहे हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिव लाल प्लस टू स्कूल मुसाबनी, उत्क्रमित हाई स्कूल माटिगोड़ा, प्रोजेक्ट बालिका हाई स्कूल माहुलबेड़ा, उत्क्रमित हाई स्कूल कुइलिसुता व केजीबी स्कूल मुसाबनी के शिक्षक शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी