Donation Tips : रतन टाटा, अजीम प्रेमजी की तरह करना चाहते हैं दान तो ऐसे करें बचत

Donation Tips शास्त्रों में दान का महत्व बताया गया है। रतन टाटा से लेकर अजीम प्रेम जी भारत के प्रसिद्ध दानदाताओं में से एक हैं। अगर आप भी इन महान विभूतियों की तरह दान करना चाहते हैं तो फिर आज से ही ऐसे बचत करना शुरू कर दें...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:15 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 09:50 AM (IST)
Donation Tips : रतन टाटा, अजीम प्रेमजी की तरह करना चाहते हैं दान तो ऐसे करें बचत
Donation Tips : रतन टाटा, अजीम प्रेमजी की तरह करना चाहते हैं दान तो ऐसे करें बचत

जमशेदपुर। आजकल मोबाइल वालेट से लेकर फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम व ट्विटर आदि इंटरनेट में इस तरह के संदेश आते हैं कि फलां संस्था को दान करें, आपके छोटे से दान कई जिंदगी बदल सकती है।

व्यवस्थित तरीके से करें बचत

जमशेदपुर के जाने-माने वित्त विशेषज्ञ अनिल कुमार गुप्ता बताते हैं, आमतौर पर ऐसे विज्ञापन टीवी और अखबार में भी आते हैं। यह देख-सुनकर कई लोग मन मसोसकर रह जाते हैं, क्योंकि उनकी इच्छा तो होती है, लेकिन बजट अनुमति नहीं देता है। कई बार वे ऐसा सोचते-सोचते पूरी उम्र गुजार देते हैं, लेकिन चाहकर भी दान नहीं कर पाते। हम यहां आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह दान के लिए व्यवस्थित तरीके से बचत कर सकते हैं।

जमशेदजी नसरवान जी टाटा विश्व के सर्वकालिक महान दानदाताओं में से एक हैं।

दान करने से मिलती है खुशियां

कई अध्ययनों से पता चला है कि एक बार जब किसी व्यक्ति की बुनियादी जरूरतें पूरी हो जाती हैं, तो आमदनी और खुशी के बीच संबंध कमजोर हो जाता है। एक समय के बाद पैसा आपकी खुशियों में इजाफा नहीं करेगा। ऐसे में जीवन में खुशी और संतोष का गहरा स्तर पाने के लिए आप वास्तव में क्या कर सकते हैं।

ऐसे कई व्यक्ति हैं जिन्होंने परोपकार को अपने जीवन में शामिल किया है। इसे "देने का आनंद’ या ‘ज्वाय ऑफ गिविंग’ कहा जाता है। यानी समाज या पर्यावरण को वापस देकर आप अपना फर्ज अदा कर रहे हैं। जब आप केवल एक अच्छे कारण के लिए दान करते हैं, तो आप बदले में कुछ उम्मीद करते हैं।

रतन टाटा, अजीम प्रेमजी व अंबानी करते रहते दान

रतन टाटा, अजीम प्रेमजी और अंबानी परिवार जैसी कई मशहूर हस्तियों और उद्योगपतियों के पास धर्मार्थ ट्रस्ट हैं। इसके माध्यम से ये दान करते रहते हैं। देना इनके जीवन का एक हिस्सा बन गया है। आपको चैरिटी करने के लिए अमीर होने की जरूरत नहीं है, बस दिल बड़ा करना है।

घर से शुरू करें दान की आदत

दान या चैरिटी शुरू करने के लिए आपको दूर देखने की जरूरत नहीं है। अपने घरेलू कर्मचारियों, उनके परिवारों आदि से शुरुआत करें और देखें कि आपकी ओर से एक छोटा सा इशारा उनके लिए क्या मायने रख सकता है।

आप अपनी घरेलू सहायिका के बच्चों की शिक्षा का खर्च उठा सकते हैं। जब आपका ड्राइवर या उसके परिवार के सदस्य बीमार पड़ते हैं तो डॉक्टर की फीस का भुगतान कर सकते हैं। यह संतोष का एक गहरा स्तर है जिसे कोई गैजेट या भौतिक सुख नहीं ला सकता है।

ऐसे भी जान लीजिए, धन की तीन गति ही होती है, दान भोग और नाश। जिन लोगों ने इस मंत्र को अपनाया है, वे दान करने में विश्वास रखते हैं।

आपको दान क्यों करना चाहिए

दान करने के कई फायदे हैं। यह आपको कृतज्ञता दिखाने का अवसर देता है। यह खुशी और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है। यह तथ्य कि आप किसी की मदद कर रहे हैं, आपको सशक्त महसूस करा सकता है, और इसलिए, खुशी और तृप्ति की गहरी भावना प्रदान करता है।

कई अध्ययनों ने दान को दान करने और मस्तिष्क के उस हिस्से में गतिविधि में वृद्धि के बीच एक संबंध भी साबित किया है, जो आनंद का अहसास कराता है। यह सेहत के लिए अच्छा होता है। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि दान करने से वास्तव में निम्न रक्तचाप, बेहतर तनाव स्तर, चिंता और अवसाद जैसे शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लाभ मिलते हैं।

बच्चों को सिखाएं उदारता का महत्व

जब आप अपने बच्चों से बात करते हैं या किसी कारण के लिए दान करने के महत्व को प्रदर्शित करते हैं, तो यह उन्हें सिखाता है कि कैसे वे भी दुनिया में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं। दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

दूसरों के चेहरों पर मुस्कान लाने की आपकी प्रतिबद्धता को देखकर आपका परिवार और दोस्त भी ऐसा करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। तो, कल्पना कीजिए कि आपकी ओर से एक अच्छा काम कैसे एक प्रभाव पैदा कर सकता है।

कितना देना चाहिए

क्या आप जानते हैं, अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला अपनी वार्षिक आय का 25 प्रतिशत हर साल दान करते हैं। हालांकि इस बात की कोई सीमा नहीं है कि आपको दान में कितना देना चाहिए या देना चाहिए, लेकिन यह आपकी वार्षिक आय का एक से पांच प्रतिशत भी हो सकता है।

यदि आपकी कर-पश्चात वार्षिक आय 10 लाख है तो आप साल में 10 से 50,000 रुपये तक दान कर सकते हैं। आप उस राशि पर पहुंचें, जो आप खर्च कर सकते हैं।

परोपकारी कोष का निर्माण कैसे करें

परोपकारी उद्देश्यों के लिए एक कोष बनाने के मुख्य रूप से दो तरीके हैं। हर महीने, अपने बचत खाते में एक निश्चित राशि या आय का प्रतिशत अलग रखें या लिक्विड फंड में एक विशिष्ट राशि के लिए एक एसआइपी करा लें। आप इस राशि को वर्ष में एक बार भुना सकते हैं और इसका उपयोग धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।

यदि आप किसी सामाजिक उद्देश्य के लिए एक महत्वपूर्ण राशि दान करना चाहते हैं, तो आप उस राशि के लिए एक अलग टर्म इंश्योरेंस कवर या अन्य पारंपरिक बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं, जिसे आप दान करना चाहते हैं और उस संस्था या संगठन को पंजीकृत करें, जिसे आप बीमा लाभार्थी के रूप में दान करना चाहते हैं। इस तरह आपकी मृत्यु के बाद राशि सीधे उसमें स्थानांतरित हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी