यदि आप वाट्सएप का करते हैं इस्तेमाल तो आपके लिए जरूरी खबर, पॉलिसी पर कंपनी ने रखा अपना पक्ष

वाट्सएप उपभोक्‍ताओं के लिए काम की खबर।

WhatsApp News. वाट्सएप के उपयोगकर्ता खासे परेशान हैं कि कहीं उनकी बातें वॉइस कॉल या दस्तावेज का फेसबुक कंपनी अपने इस्तेमाल में लाने के लिए सार्वजनिक न कर दें। ऐसे में वाट्सएप कंपनी और फेसबुक ने विज्ञापन जारी कर अपनी स्थिति स्पष्ट की है।

Publish Date:Thu, 14 Jan 2021 12:09 PM (IST) Author: Rakesh Ranjan

जमशेदपुर, जासं।  वाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले नए साल आने के बाद से ही सहमे हुए हैं कि कहीं उनके मैसेज, वीडियो, दस्तावेज, पैसों के लेन-देन की जानकारियों को कहीं वाट्सएप कंपनी फेसबुक के माध्यम से इंटरनेट मीडिया में साझा न कर दे।

वाट्सएप कंपनी अपनी नीतियों में किए जा रहे बदलाव को देखते हुए टाटा स्टील जैसी कंपनी ने तो वाट्सएप पर किसी भी तरह की आधिकारिक बैठक या दस्तावेजों के आदान-प्रदान पर भी रोक लगा दी है। वहीं, कंफडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने भी इस मामले में सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को पत्र भेजकर वाट्सएप की नई नीति को गोपनीयता का उल्लघंन बताते हुए इस पर अविलंब रोक लगाने की मांग कर दी है। इन सब बातों से वाट्सएप के उपयोगकर्ता भी खासे परेशान हैं कि कहीं उनकी बातें, वॉइस कॉल या दस्तावेज का फेसबुक कंपनी अपने इस्तेमाल में लाने के लिए सार्वजनिक न कर दें। ऐसे में वाट्सएप कंपनी और फेसबुक ने पूरे मामले में विज्ञापन जारी कर अपनी स्थिति स्पष्ट की है। जाने क्या कहती है कंपनी :

आपकी प्राइवेसी का सम्मान करना हमारे डीएनए में है

कंपनी का कहना है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का एक प्रमुख प्रोवाइडर होने के नाते, हम हमेशा यह प्रयास करते हैं कि वाट्सएप को इस तरह से बनाया जाए जिससे लोग पूरी प्राइवेसी के साथ बातचीत कर सके। हमारी प्राइवेसी पॉलिसी और सेवा की शर्तों में हाल ही किए गए बदलाव, इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं कि आपके दोस्तो या परिवार के साथ आपके मैसेज की प्राइवेसी बनी रहे। 

कंपनी का कहना है कि क्या नहीं बदला

-वाट्सएप न आपके प्राइवेट मैसेज को देख सकता है, न ही आपके कॉल्स को सुन सकता है और न ही फेसबुक ऐसा कर सकता है। आपके द्वारा अपने दोस्तो, परिवारजनों और सह कर्मियों को भेजे जाने वाला हर प्राइवेट मैसेज, फोटो, वीडिया, वॉइस मैसेज, दस्तावेज, चाहे एक-दूसरे को भेजा आए या ग्रुप चैट के माध्यम से भेजा जाए। एंड टू एंड एन्क्रिएप्श न द्वारा सुरक्षित होता है और केवल आप लोगों के बीच ही रहता है।

-वाट्सएप आपके शेयर किए गए लोकेशन को नहीं देख सकता है और न ही फेसबुक ऐसा कर सकता है।

-वाट्सएप पर ग्रुप प्राइवेट ही है। हम आपके वाट्सएप मैसेज पहुंचाने के लिए और हमारी सर्विस को स्पैम और गलत इस्तेमाल से सुरक्षित रखने के लिए ग्रुप मेम्बरशिप का इस्तेमाल करते हैं। हम इस डेआ को फेसबुक के साथ, विज्ञापन के उद्देश्यों से शेयर नहीं करते। सिर्फ यही नहीं, ये प्राइवेट चैट्स, एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड भी होते है इसलिए हम उनका कंटेंट भी नहीं देख सकते हैं।

-वाट्सएप आपके कांटेक्ट्स को फेसबुक या किसी अन्य एप के साथ शेयर भी नहीं करता है। 

तो बदला क्या है  

हम साफ-साफ यह कहना चाहते हैं कि हमारी पॉलिसी में किए गए बदलाव आपके दोस्तों, परिवार के साथ आपके मैसेज की प्राइवेसी को किसी भी तरह प्रभावित नहीं करेंगे। बल्कि ये बदलाव वाट्सएप के बिजनेस मैसेंजिंग से जुड़े हैं जो कि वैकल्पिक है और साथ ही ये डेटा को कलेक्ट करने या इस्तेमाल करने के हमारे तरीके के बारे में और स्पष्टीकरण देता हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.