इस तरह पके केले को रखें तो जल्दी खराब नहीं होंगे, बस आसान सा है यह टिप्स

Kitchen Hacks आमतौर पर यह देखा जाता है पके केले जल्दी खराब हो जाते हैं। इसे फ्रीज में भी नहीं रखा जा सकता। आखिर कौन सी ऐसी विधि है जिससे लंबे समय तक यह खराब नहीं होने पाए। आइए आज हम आसान सा टिप्स बताते हैं...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:37 AM (IST)
इस तरह पके केले को रखें तो जल्दी खराब नहीं होंगे, बस आसान सा है यह टिप्स
इस तरह पके केले को रखें तो जल्दी खराब नहीं होंगे

जमशेदपुर : अधिकांश घरों में लोगों की यह शिकायत होती है कि घर में रखे केले जल्द ही खराब हो जाते हैं। एक दो दिनों में केले के रंग काला पड़ जाता है। केला एक ऐसा फल है जिसे हर कोई पसंद करता है। केला में भरपूर विटामिन तो होता ही है, साथ ही काफी स्वादिष्ट होता है।

यही कारण है कि बच्चे से लेकर बूढ़े तक इसे पसंद करते हैं। इसका यह भी कारण है कि यदि जिसे दांत नहीं है वह भी  केले खा सकते हैं। लोग आज के समय फल सब्जियां खरीदते समय दर्जनों केले खरीदकर ले आते हैं। कुछ लाेग केले को ज्यादा दिनों तक चलें इस चक्कर में थाेड़े कच्चे केले खरीद लाते हैं जो स्वाद में भी अच्छे नहीं होते और उन्हें खाकर कई बार नुकसान भी हो जाता है। जानकारी हो कि केला एक ऐसा फल है जो ज्यादा दिन नहीं चल पाता। बहुत जल्दी रंग काला पड़ जाता है और केले गलने लगते हैं। ऐसे में पके केले को खराब होने से बचाने के लिए बस करना है यह काम।

 

 तो आइए, आज हम जानते हैं, केले को खराब होने से ऐसे बचाएं

केले को लंबे समय तक रखने के लिए आप केले के ऊपर डंटल पर प्लास्टिक या किसी पेपर से रैप कर दें। इससे केले जल्दी खराब नहीं होंगे। केले को खराब होने से बचाने के लिए केले के हैंगर आते हैं आप उनमें केले टांग सकते हैं। इससे केले कई दिनों तक चल सकते हैं। आप विटामिन सी टैबलेट का भी उपयोग कर सकते हैं। विटामिन सी की टैबलेट को पानी में घोल दें और केले को उसमें भिगोकर रखें, केला नहीं सड़ेंगे। केले को कभी भी फ्रिज में न रखें, आपको इन्हें साधारण कमरे के तापमान में स्टोर करना है। केले को खराब होने से बचाने के लिए इन्हें वैक्स पेपर से ढंककर रख दें। आप चाहें तो डंठल को प्लास्टिक से बांधकर भी रख सकते हैं। ऐसा करने से केले कई दिन तक फ्रेश रहेंगे।
chat bot
आपका साथी