मकड़ी काट लिया तो घबराएं नहीं, इन घरेलू नुस्खे से हो जाएगा ठीक

अगर आपको मकड़ी काट लिया तो त्वचा पर लाल चकत्ता बन जाएगा। वहां दर्द देगा। सिर दर्द व उल्टी की भी शिकायत होगी। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। आसान घरेलू उपाय आजमाएं तुरंत ठीक हो जाएगा।

Jitendra SinghTue, 15 Jun 2021 01:01 PM (IST)
मकड़ी काट लिया तो घबराएं नहीं, इन घरेलू नुस्खे से हो जाएगा ठीक

जमशेदपुर : यदि आपको मकड़ी काट लिया और आपको एलर्जी हो या तो घबराने की जरुरत नहीं। इसके लिए हम आपको बताने जा रहे कुछ घरेलू नुस्खे। इससे आपका एलर्जी छूमंतर हो जाएगा। जानकारी हो कि मकड़ी सभी के घरों में पाया जाता है। मकड़ी को जाले लगाते हुए जरुर देखे होंगे। देखने में छोटा सा दिखने वाला मकड़ी भले ही विषैॅले न हो, लेकिन यदि काट ले और इससे निकलने वाला तरल पदार्थ अपकी त्वचा पर लग जाए तो त्वचा पर पानी वाले दाने निकलने लगते हैं। इससे दर्द तो होता ही है साथ में त्वचा को नुकसान भी होता है।

मकड़ी के तरल पदार्थ से संक्रमण का होता है खतरा

यदि मकड़ी काट लेती है या शरीर पर चलकर अपना तरल पदार्थ छोड़ देती है तो इससे होने वाला संक्रमण कई बार एक सप्ताह से अधिक समय तक ठीक नहीं होता। ऐसे में आप इस समस्या का समाधान के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर छुटकारा पा सकते हैं। आइए हम बताते हैं घरेलू नुस्खों से मकड़ी के काटने पर होने वाले एलर्जी से कैसे बचा जाए।

 

ऐसे बच सकते हैं मकड़ी के काटने से होने वाले एलर्जी से

बेकिंग सोडा का पेस्ट बना कर त्वचा पर इस्तेमाल करने से विषैली और गैर विषैली दोनों तरह के मकड़ियों के काटने का इलाज करने का सबसे आसान घरेलू उपाय है।

बेकिंग सोडा - बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाने के लिए चार कप पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और प्रभावित स्थान पर तत्काल लगाए, एक सप्ताह के अंदर समस्या दूर हो जाएगी।

हल्दी का उपयोग - मकड़ी के काटने पर हल्दी का उपयोग प्रभावशाली होता है। एक चम्मच हल्दी पाउडर को चैतून के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे मकड़ी के काटने वाले स्थान पर लगाएं एक घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा दिन में कई बार करें, आप देखेंगे कि दो दिनों बाद ही सूजन व दर्द कम हो जाएंगे।

आलू का इस्तेमाल - मकड़ी के काटने पर आलू काफी लाभदायक है। यदि मकड़ी के काटने वाले स्थान पर जलन हो जाए तो आलू को काटकर जलन वाले स्थान पर रगड़ेंं। इससे सूजन व जलन कम हो जाएंगे। लगातार लगाने से कुछ ही दिनों में समस्या से राहत मिल जाएगी।

एलोवेरा जेल - एलोवेरा में प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। काटने के स्थान पर एलोवेरा जेल को लगाएं दर्द व सूजन में राहत मिलता है। दिन मेंं कमसे कम दो से तीन बार लगाएं।

लहसून का पेस्ट - लहसून की तीन-चार कलियां को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। पेस्ट को मकड़ी के काटने वाले स्थान पर बांध लें। इसे रात भर बांध कर रखें और सुबह पानी से धो लें। सुबह तक जलन और लालिमा कम हो जाएंगे। इसके साथ ही दाने भी नहीं निकलेंगे। इस उपाय को कमसे कम एक सप्ताह तक दोहराना होगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.