बागवानी का शौक है तो लगाएं Snake Plant, हवा को शुध्द करता और ऑक्सीजन भी अधिक देता

अगर आप बागवानी के शौकीन है तो घर में Snake Plant जरूर लगाए। यह प्लांट न सिर्फ हवा को शुद्ध करता है बल्कि ज्यादा आक्सीजन भी प्रदान करता है। सबसे बड़ी बात इस पौधे में कीट पतंग भी नहीं लगते।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:06 AM (IST)
बागवानी का शौक है तो लगाएं Snake Plant, हवा को शुध्द करता और ऑक्सीजन भी अधिक देता
बागवानी का शौक है तो लगाएं Snake Plant

जमशेदपुर : अगर आपको बागवानी का शौक है तो यह पौधा जरूर लगाएं। इसका नाम snake plant है, जो हवा को शुध्द करने के लिए बेस्ट है। साथ ही ऑक्सीजन भी काफी मात्रा में देता है। ऐसे में आप इस पौधा को लगाने से नहीं चूके। कोरोना काल में देखा गया है कि लोगों में बागवानी का शौक तेजी से बढ़ा है। ऐसे में उनको जानना जरूरी है कि क्या-क्या पौधा लगाए जाए।

सबसे अच्छी बात यह है कि इस पौधे को आप अपने घर पर भी लगा सकते हैं। क्योंकि इसका देखभाल करना काफी आसान है। snake plant एक सामान्य हाउसप्लांट है जिसे संसेविया ट्रिफसिआटा भी कहा जाता है। इस पौधे को लगाना और उसका देखभाल करना बहुत आसान है। snake plant को दो तरीके से प्रोपगेट किया जा सकता है।

snake plant को कैसे प्रोपगेट करें

काफी ज्यादा ऑक्सीजन देने वाला snake plant को एक ही कटिंग से विकसित किया जा सकता है। इसे मिट्टी और पानी दोनों जगहों पर लगाया जा सकता है। सबसे पहले आप एक पत्ते को लें। साफ करके इसे नीचे से सीधा काट लें। अब इस पत्ती में से आप और एक-दो कटिंग कर सकते हैं। पानी में कटिंग को प्रोपगेट करने के लिए आपको एक ट्रांसपेरेंट जार लेना होता है। अब इसमें snake plant की कटिंग को लगाएं। अब जार में इतना पानी डालें, जिससे कि कटिंग नीचे की तरफ से सिर्फ दो-तीन इंच तक ही पानी में रहे। एक सप्ताह या फिर दस दिन के अंदर पानी बदलते रहें। कटिंग को विकसित होने में तीन-चार सप्ताह लग सकते हैं। लेकिन जब जड़े बनने लगे तो आप इसे किसी बड़े जार में लगा सकते हैं या फिर किसी गमले में मिट्टी भरकर भी लगा सकते हैं। अगर आप चाहे तो कटिंग को सीधे मिट्टी में भी प्रॉपगेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक छोटा गमला लेना होगा, जिसमें अच्छा ड्रेनेज हो। अब इसमें आप सामान्य मिट्टी और खाद मिलाकर भर सकते हैं। दो-तीन हफ्तों में आप देखेंगे कि कटिंग विकसित होने लगी हैं। कीट-पतंग भी इस पौधे में नहीं लगते हैं। snake plant रात में तेजी से कार्बन डाई-ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलते हैं।
chat bot
आपका साथी