Street Vendor हैं और पुलिस कर रही परेशान तो इस नंबर पर कर सकते हैं शिकायत, मिलेगी मदद

यदि आप स्ट्रीट वेंडर हैं और सभी मानकों का अनुपालन कर व्यापार कर रहे हैं। इसके बावजूद स्थानीय पुलिस आपको परेशान कर रही है तो घबराएं नहीं आप 9835674364 पर शिकायत कर सकते हैं। आपको तत्काल मदद मिलेगी। आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 12:56 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 12:56 PM (IST)
Street Vendor हैं और पुलिस कर रही परेशान तो इस नंबर पर कर सकते हैं शिकायत, मिलेगी मदद
नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (नासवी) ने यह नंबर जारी किया है।

जमशेदपुर, जासं। यदि आप स्ट्रीट वेंडर हैं और सभी मानकों का अनुपालन कर व्यापार कर रहे हैं। इसके बावजूद स्थानीय पुलिस आपको परेशान कर रही है तो घबराएं नहीं आप 9835674364 पर शिकायत कर सकते हैं। आपको तत्काल मदद मिलेगी। आपकी परेशानी दूर हो जाएगी।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (नासवी) ने यह नंबर जारी किया है। इसमें नासवी न सिर्फ पुलिस प्रताड़ना से स्ट्रीट वेंडरों को बचाएगी बल्कि उन्हें किसी तरह का आर्थिक नुकसान हुआ है तो उसकी भरपाई भी पुलिस विभाग से कराएगी। बात नहीं बनी तो स्ट्रीट वेंडर के समर्थन में सिविल कोर्ट में केस भी फाइल करेगी। इसका पूरा खर्च नासवी खुद वहन करेगी। बीते दिनों नासवी ने देश भर के स्ट्रीट वेंडरों के लिए यह हेल्पलाइन नंबर जारी किया। इस मौके पर आयोजित वेबिनार में देश भर के स्ट्रीट वेडर्स यूनियन के साथ-साथ नासवी के सदस्यों में पूर्व पुलिस अधिकारी, सामाजिक कार्यकर्ता व अधिवक्ता भी शामिल हुए।

2004 में ही हुआ था स्ट्रीट वेंडर एक्ट का गठन

बैठक में कहा गया कि कई बार स्ट्रीट वेंडर को केवल अपना व्यापार चलाने के लिए स्थानीय पुलिस की बर्बरता का शिकार होना पड़ता है। जबकि केंद्र सरकार ने वर्ष 2004 में ही स्ट्रीट वेंडर एक्ट का गठन किया है। इसमें स्ट्रीट वेंडरों को कई तरह के अधिकार प्राप्त हैं। लेकिन उन्हें अपने अधिकारों की जानकारी नहीं होने से वे प्रताड़ित होते रहते हैं। कुछ सामान लेकर पैसे नहीं देना या दुकान लगाने के बदले उनसे कुछ लेना जैसी कई समस्याएं स्ट्रीट वेंडरों को झेलना पड़ता है। लेकिन नासवी ने देश भर के वेंडरों से अपील की है कि यदि वे भी अपने क्षेत्र में इस तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो बेझिझक शिकायत करें। नासवी के समन्वयक अरविंद सिंह ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर चाहे तो फोन या ई-मेल के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

सुनाइ ज्यादती की कहानी

वहीं, नासवी के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश सिंह ने कहा कि शिकायत के बाद पुलिस की बर्बरता और उत्पीड़न के खिलाफ सहायता प्रदान की जाएगी। बैठक के दौरान ही पटना के एक स्ट्रीट वेंडर ने अपनी समस्या बताते हुए कहा कि एक ट्रैफिक पुलिस हमेशा उससे फल लेती है और कम पैसे देकर चला जाता है। विरोध करने पर हमारा सामान जब्त कर लेती है या मुझे बेरहमी से मारती है। वहीं, दिल्ली के रहने वाले बाबूलाल ने बताया कि वह शहदरा जोन के वेंडर है। पुलिस ने उसके भाई को मार डाला और जब उसने शिकायत की तो पुलिस ने उसके खिलाफ ही मामला दर्ज किया ताकि वह अपना मामला वापस ले ले।

chat bot
आपका साथी