अनचाहा इनकमिंग कॉल से हैं परेशान, तो जानिए एयरोप्लेन मोड ऑन किए बिना कैसे पाए छुटकारा

आप किसी जरूरी मीटिंग में बैठे हो और आपकी स्मार्टफोन की घंटी घनघनाने लगे। उस समय अजीबोगरीब स्थिति हो जाती है। फोट काटने के बाद फिर कॉल आ जाता है। ऐसे ही अनचाहा कॉल को फोन में एयरोप्लेन मोड में डाले बिना बंद किया जा सकता है। जानिए कैसे...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:49 AM (IST)
अनचाहा इनकमिंग कॉल से हैं परेशान, तो जानिए एयरोप्लेन मोड ऑन किए बिना कैसे पाए छुटकारा
अनचाहा इनकमिंग कॉल से हैं परेशान, तो जानिए एयरोप्लेन मोड ऑन किए बिना कैसे पाए छुटकारा

जमशेदपुर : अक्सर आप अनावश्यक इनकमिंग कॉल्स से परेशान होकर तथा वाट्सएप मैसेज से परेशान होकर फोन को एयरोप्लेन मोड में डाल देते हैं। ऐसा करने पर इनकमिंग कॉल से बच जाते हैं, लेकिन ऑनलाइन कोई कार्य नहीं हो पाता है। ऐसा करने पर आपका डाटा भी बंद हो जाता है। ऐसे में एयरोप्लेन मोड ऑन कर देना कोई सॉल्यूशन नहीं है। हम आपको ऐसे सॉल्यूशन बता रहे हैं जिसमें आपका डाटा भी ऑन रहेगा और इनकमिंग कॉल्स भी नहीं आएंगे तथा वाट्सएप भी नहीं आ पाएगा और आप ऑनलाइन कई कार्य कर पाएंगे। इसके लिए आपको स्मार्टफोन के सेटिंग ऑप्सन में जाकर कई तरह के कार्य करने होंगे। डाटा चालू रखने तथा इनकमिंग कॉल्स नहीं आने के लिए हमें दो तरीकों का इस्तेमाल करना पड़ता हैं। साथ ही ऐसा करने पर आपको स्क्रीन के ऊपर कोई भी आइकन दिखाई नहीं देगा सिवाय एयरोप्लेन मोड के।

इन दो तरीकों से नहीं आएंगे इनकमिंग कॉल्स

1. मोबाइल डाटा को इनेबल करने और एयरोप्लेन मोड को स्विच करना होगा

आपका मोबाइल डाटा भी चलता रहे और आप स्पैम कॉल तथा इनकमिंग कॉल से निजात मिलें तो इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में कॉल सेटिंग खोलनी होगी। इसके बाद आपको मोबाइल डाटा को इनेबल करने और एयरोप्लेन मोड को स्विच करना होगा। इसके बाद यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में ##4636## डायल करना होगा। ऐसा करने से यह आपको पूरी मेनु के साथ मोबाइल डाटा से संबंधित जानकारी देगा। आपको उस जानकारी पर क्लिक करना होगा और मोबाइल रेडियो टॉवर पर टैप करना होगा (यह आपको स्मार्टफोन पर मोबाइल डेटा का उपयोग करने को अलाऊ करेगा)।

2. स्मार्ट फोन की सेटिंग्स को खोलना होगा और कॉल फॉरवडिंग ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। ये ऑप्शन हैं :- Always forward, Forward when busy और Forward when unanswered। इन ऑप्शनों के दिखाई देने के बाद आपको पहले ऑप्शन यानि Always forward ऑप्शन पर टैप करना होगा और आपको उस मोबाइल नंबर को डालना करना होगा जो स्विच ऑफ है या उपलब्ध नहीं है। अब आपको इनेबल बटन पर टैप करना होगा। इस तरह आपका इनकमिंग कॉल डिसेबल हो गया। बावजूद इसके मोबाइल डाटा काम करता रहेगा। 

chat bot
आपका साथी