How to Start Business : न आदमी की जरूरत और न ही पूंजी की आवश्यकता, सेल्फ बिजनेस से कमाएं लाखों रुपये

Business Ideas आजकल आलम यह है कि आमदनी अठन्नी हो रही है और खर्चा रुपैया हो रहा है। जीवन की गाड़ी चलाना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में कई ऐसे बिजनेस आइ़डियाज हैं जिसे आजमाकर आप अतिरक्त कमाई कर सकते हैं। जानिए क्या है वो बिजनेस...

Jitendra SinghFri, 03 Dec 2021 09:45 AM (IST)
How to Start Business : न आदमी की जरूरत और न ही पूंजी की आवश्यकता, सेल्फ बिजनेस से कमाएं लाखों

जमशेदपुर : लोग बिजनेस करने की मूड बना रहें होते हैं तो उनके दिमाग में कई तरह की बात चल रही होती हैं। इसमें आदमी रखने और पूंजी लगने जैसे सवाल भी शामिल होता है। इस दौरान कई लोगों के पास न तो आदमी होता है और न पूंजी। इसके कारण उनका मूड बदल जाता है और वे बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं।

हमारे पास कुछ बेहतर आइडिया है जिसे अपनाकर आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें न तो आदमी की जरूरत हैं और न ही पूंजी की। बल्कि सेल्फ बिजनेस शुरू कर आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। तो आइए इसके बारे में हम आपको बताते हैं।

बाइक स्टीकर मेकर बिजनेस : आज के समय में अधिकांश लोगों के पास बाइक है। हर कोई अपने बाइक को सजाकर रखना चाहता है। शहर में जगह-जगह पर बाइक की दुकानें हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी कम है। ऐसे में आप बाइक स्टीकर मेकर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप खुद ही गाड़ियों में स्टीकर लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस में न तो अतिरिक्त आदमी की जरूरत है और न ही पूंजी की। ये बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

एसी रिपेयर और सर्विस सेंटर : एयर कंडीशन (एसी) रिपेयर और सर्विस सेंटर का बिजनेस भी आप शुरू कर सकते हैं। कई लोग एसी एसी बनाने जानते हैं लेकिन उन्हें किसी कंपनी में काम नहीं मिल पाती जिसके कारण वे लोग भटकते रहते हैं। वैसे लोगों को चाहिए की खुद ही पहल करते हुए एसी बनाने का कार्य शुरू कर देना चाहिए। आज के समय में अधिकांश घरों में एसी लगी हुई है। एेसे में अगर आपका संपर्क और काम अच्छा होगा तो लोग आपको ढूंढने लगेंगे। इस दौरान आप सर्विस सेंटर भी खोल सकते हैं। जिससे आपकी कमाई अच्छी होगी।

ट्रेन टिकट बुकिंग बिजनेस : ट्रेन टिकट बुकिंग बिजनेस भी अच्छा है। इसके माध्यम से भी आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। कोरोना के बाद से लोगों को ट्रेन से सफर करना काफी मुश्किल हो गया है। टिकट लेने में भी परेशानी हो रही है। ऐसे में आप ट्रेन टिकट बुकिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके माध्यम से लोगों की मांग पर ऑनलाइन टिकट बुक किए जाते हैं और इसके एवज में आपको रेलवे की तरफ से कमीशन दिया जाता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.