शंख बजाकर फेफड़ों को ऐसे बनाएं मजबूत, ये रही पूरी जानकारी

योग विशेषज्ञ सलाह देते है कि अगर आप शंख बजाना शुरू कर दें तो आपका फेफड़ा काफी मजबूत हो जाएगा। जमशेदपुर के प्रसिद्ध योग विशेषज्ञ अंशु सरकार मानते हैं कि इससे श्वसन तंत्र भी मजबूत होता है। कोरोना काल में शंख बजाना काफी उपयोगी है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 08:28 AM (IST)
शंख बजाकर फेफड़ों को ऐसे बनाएं मजबूत, ये रही पूरी जानकारी
कोरोना काल में शंख बजाकर फेफड़ों को ऐसे बनाएं मजबूत

जमशेदपुर : कोविड 19 की दूसरी लहर में वायरस ने सबसे अधिक कहीं अटैक किया है तो वह मरीजों का फेफड़ा। नाक, कान, मुंह व आंख से होते हुए कोरोना वायरस सबसे पहले सांस की नली (Respiratory System)पर ही हमला करता है। फेफड़ों को मजबूत करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज के अलावा योगासन जरूरी है। लेकिन योग विशेषज्ञ सलाह देते है कि अगर आप शंख बजाना शुरू कर दें तो आपका फेफड़ा काफी मजबूत हो जाएगा। जमशेदपुर के प्रसिद्ध योग विशेषज्ञ अंशु सरकार मानते हैं कि इससे श्वसन तंत्र भी मजबूत होता है।

कोरोना काल में बजाएं नियमित शंख

आमतौर पर शंख का प्रयोग पूजा-पाठ के दौरान ही होता है। यह हिंदू धर्म की पुरानी रिवाज है, जो युग युगांतर से चली आ रही है। अंशु सरकार कहते हैं, कोरोना महामारी में फेफड़ों की ताकत बढ़ाने और इसे स्वस्थ रखना है तो आपको नियमित शंख बजाना चाहिए। वह कहते हैं, पुराने जमाने में लोग हमेशा शंख बजाया करते थे, यही कारण है कि उनके फेफड़े अधिक उम्र में भी काफी मजबूत होते थे। वैसे लोगों को सांस संबंधी समस्याएं काफी कम हुआ करती थी।

शंख की आवाज से दूर होती है नकारात्मक भावनाएं

आप माने या ना माने, लेकिन यह सच है कि शंख बजाने से आपके आसपास जितनी भी नकारात्मक भावनाएं या ऊर्जा मौजूद है, वह दूर भाग जाता है। अगर आप योग करते हैं तो नियमित रूप से दो से पांच मिनट तक आज सेही शंख बजाना शुरू कर दें। हमें मालूम है कि कोरोना वायरस सबसे पहले हमारे फेफड़ों पर आक्रमण करतेहैं। ऐसे में शंख बजाना बेहतर तरीका हो सकता है। यह फेफड़ों को न सिर्फ मजबूत करता है, बल्कि कार्य क्षमता को भी बढ़ाता है। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि शंख बजाने से कोरोना से बचाव होता है। फिर भी यह फेफड़ों स्वस्थ रखने का बेहतरीन एक्सरसाइज है।

शंख की आवाज से वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया भागता है

योगाचार्य अंशु सरकार की माने तो जब आप शंख बजाते हैं तो उससे निकलने वाली आवाज हवा को शुद्ध करता है। साथ ही वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों के होने की संभावनाओं को कम कर देता है।

शंख में रखे पानी पीने से बीमारियां होती हैं दूर

शंख बजाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद होता है। शंख की आवाज से कई कॉस्मिक किरणें निकलती हैं, जो बीमारियों और शारीरिक समस्याओं का इलाज करती हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर, फॉस्फोरस होते हैं। आप शंख के अंदर रात भर पानी डालकर छोड़ दे फिर सुबह में उस पानी को पी ले तो तो त्वचा रोग, एलर्जी, खराब पेट आदि समस्याएं दूर होती हैं।

झुर्रियों की समस्या होती है दूर

यदि आपको कम उम्र में ही झुर्रियों, झाइयों की समस्या है तो आज से ही शंख बजाना शुरू कर दें। जब आप शंख बजाएंगे तो चेहरे की मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होगा। इससे चेहरे पर नजर आने वाली लाइंस कम हो जाती हैं। त्वचा रोग है, तो शंख में पानी डालकर रात में रख दें। इस पानी से सुबह चेहरा साफ करें, चेहरा दमकने लगेगा।

शंख आंखों और हड्डियों को यूं बनाता है हेल्दी

शंख में रखे पानी पीने से हड्डियां भी मजबूत होती है। इस पानी से आंखों को धोने से आंखों को रोशनी भी बढ़ती है।  

chat bot
आपका साथी