Health Tips : डेंगू व मलेरिया रोग से उबरने को अपनाएं ये पांच टिप्स, दूर होगी बीमारी

Health Tips बारिश के मौसम में डेंगू और मलेरिया का कहर सिर चढ़कर बोलता है। अगर हम बेपरवाह रहते हैं तो यह हमें चपेट में ले लेता है। थोड़ी सी सावधानी बरतें तो इस गंभीर बीमारी को दूर भगाया जा सकता है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:17 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:07 AM (IST)
Health Tips : डेंगू व मलेरिया रोग से उबरने को अपनाएं ये पांच टिप्स, दूर होगी बीमारी
Health Tips : डेंगू व मलेरिया रोग से उबरने को अपनाएं ये पांच टिप्स, दूर होगी बीमारी

जमशेदपुर : कोरोना के बाद अब बरसात में डेंगू, मलेरिया व जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) के मरीज बढ़ने लगे हैं। ऐसे में आपको सावधान होने की जरूरत है। थोड़ा सा सावधानी बरत कर आप इससे बच सकते हैं। पूर्वी सिंहभूम जिले में अभी तक डेंगू के 12 नए मरीज सामने आ चुके हैं।

यह बीमारी इतनी खतरनाक है कि पूरे शरीर को कमजोर कर देती है और समय पर इलाज नहीं मिलने से मरीज की मौत हो जाती है। जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ. साहिर पाल ने कहा कि डेंगू व मलेरिया के लक्षण सामने आने के बाद उसे नजरअंदाज नहीं करें बल्कि स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचकर उसकी जांच कराएं। ताकि समय पर इलाज शुरु हो सकें। इन बीमारियों से ठीक होने के लिए आपकी खान-पान बेहतर होनी चाहिए। ऐसे में आप ये सारे डाइट अपने भोजन में शामिल कर डेंगू व मलेरिया से बच सकते हैं।

खाली पेट गुलकंद जरूर खाएं

गुलकंद सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसे आप रोज खाली पेट खा सकते हैं। गुलकंद गुलाब की पंखुड़ियों का मुरब्बा होता है। इससे पेट में गैस भी नहीं बनता है। एक छोटा चम्मच गुलकंद खाने से आपके पेट में गैस नहीं बनता है। अगर आपको बार-बार थकान महसूस होती है तो बी इसे आप अपना सकते हैं। इसे खाने से थकान भी दूर हो जाती है। इसे आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

क्या-क्या सामग्री

250 ग्राम गुलाब की पंखुड़ियां 250 ग्राम चीनी एक छोटा चम्मच इलायची 1/2 छोटा चम्मच सौंफ

बनाने की विधि गुलाब की पंखुड़ियां पानी से साफ करें और उन्हें सुखा लें। फिर गुलाब की पंखुड़ियों को एक बड़े बर्तन में डालें और उसमें चीनी मिक्स करें। अब आपको पिसी हुई इलायची और सौंप इस मिश्रण में डालनी है। मिश्रण को एक कॉटन के कपड़े से ढ़क कर 10 दिनों तक धूप दिखाएं। हर दिन इस मिश्रण को थोड़ा हिलाना होगा। जब गुलाब की पंखुड़ियां पूरी तरह से गल जाएं, तो समझ जाएं कि गुलकंद तैयार हो चुका है।

दूध में इन चीजों को मिक्स कर पीएं

डेंगू और मलेरिया में दूध भी काफी लाभदायक होता है लेकिन इसमें अगर कुछ सामग्री मिला लें तो यह रामबाण की तरह काम करता है। जैसे एक ग्लास दूध में एक ग्लास पानी मिलाएं। इसके बाद उसमें एक चुटकी हल्दी मिला लें। 2 से 3 थ्रेड केसर 1 चुटकी नटमेग पाउडर को मिक्स कर लें। इसके बाद सभी को मिलाकर पीएं। काफी लाभदायक साबित होगा।

राइस कांजी

मलेरिया होने के बाद आप राइस कांजी जरूर पीएं। यह चावल का सूप होता है। इसमें आप काला नमक, हींग और घी मिक्स करके पीते हैं तो शरीर हाइड्रेट रहता है और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी नहीं होती है।

खूब पीएं पानी

डेंगू व मलेरिया दोनों बीमारी में पानी भी काफी लाभदायक है। दरअसल, इस बीमारी में शरीर का पानी कम हो जाता है। ऐसे में आपको पानी बार-बार पीना चाहिए।

सुप्त बद्धकोणासन करें

डेंगू होने के बाद शरीर में दर्द भी शुरू हो जाता है। ऐसे में आप इससे मुक्ति के लिए सुप्त बद्धकोणासन कर सकते हैं। इसके करने का विधि आपको पता होना चाहिए। सबसे पहले सीधे लेट जाएं। अब आपको दोनों पैर के पंजों को आपस में जोड़ना है। इसके साथ ही दोनों हाथों को 180 डिग्री के एंगल पर सीधा कर लें। एक मिनट तक इस आसन में रहें फिर पैर और हाथ दोनों को सीधा कर लें। कम से कम पांच बार करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी