Ratan Tata से टेस्ला के मालिक तक अरबपति बनने की कहानी, कोई कंपनी में काम किया तो किसी ने कंप्यूटर गेम तक बेचा

टेस्ला के मालिक एलन मस्क से लेकर टाटा समूह के चेयरमैन एमिरेट्स की अरबपति बनने की कहानी काफी रोचक व संघर्ष भरा है। क्या आपको पता है चेयरमैन बनने से पहले रतन टाटा ने जमशेदपुर स्थित टाटा मोटर्स व टाटा स्टील प्लांट में नौकरी की थी।

Jitendra SinghWed, 16 Jun 2021 02:47 AM (IST)
रतन टाटा से टेस्ला के मालिक तक का जीरो से हीरो बनने की कहानी।

जमशेदपुर, जासं। आज जो भी करोड़पति-अरबपति आपको दिखाई देते हैं, उनमें से अधिकांश जीरो से हीरो बने थे। अपने कॅरियर की शुरुआत बिल्कुल नीचे से की थी। सभी अरबपति जन्म लेते ही अमीर नहीं थे। इन्हें काफी संघर्ष के बाद सफलता मिली, जो आम धारणा के विपरीत है।

अधिकांश लोग यही सोचते हैं कि अरबपति का बेटा ही अरबपति बनता है, जबकि यह बात सब पर लागू नहीं होती। टाटा समूह के चेयरमैन एमिरेट्स रतन टाटा को ही लीजिए, जिन्होंने शुरुआती दिनों में एक आम कर्मचारी की तरह जमशेदपुर स्थित टाटा मोटर्स व टिस्को (टाटा स्टील) में नौकरी की थी। आइए, जानें कुछ अरबपतियों के बारे में...

1. एलोन मस्क

टेस्ला और स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी को 1983 में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में अपनी पहली नौकरी मिली और उन्होंने कंप्यूटर गेम बेचकर लगभग 500 डॉलर कमाए।

2. रतन टाटा

उद्योगपति रतन टाटा ने 1961 में टाटा स्टील, जमशेदपुर में नौकरी की। इसके पहले वह टाटा मोटर्स में नौकरी कर चुके थे। यहां वह एक आम कर्मचारी की तरह टेल्को स्थित जीटी हॉस्टल में रहा करते थे। टाटा स्टील में नौकरी करने के दौरान उनकी पहली जिम्मेदारी ब्लास्ट फर्नेस और चूना पत्थर का प्रबंधन करना था।

3. जेफ बेजोस

अरबपति और अमेज़न के मालिक बनने से पहले, जेफ बेजोस को मैकडॉनल्ड्स में फ्राई कुक के रूप में अपनी पहली नौकरी तब मिली, जब वह केवल 16 साल के थे। उन्होंने लगभग 2.69 डॉलर प्रति घंटे की कमाई की।

4. वारेन बफे

अरबपति टाइकून और बर्कशायर हैथवे के सीईओ, वॉरेन बफे को 1944 में द वाशिंगटन पोस्ट के लिए अखबार डिलीवरी मैन के रूप में पहली नौकरी मिली। उन्होंने उन दिनों हर महीने 175 डॉलर कमाए।

5. मार्क जुकरबर्ग

फेसबुक के सीईओ, मार्क जुकरबर्ग सिर्फ 18 साल के थे, जब उन्होंने हार्वर्ड जाने से पहले ही सिनैप्स नामक एक "संगीत सिफारिश" सॉफ्टवेयर विकसित किया था। उन्हें एप के लिए 1 मिलियन डॉलर की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

6. डो वोन चांग

फॉरएवर 21 के संस्थापक डो वोन चांग ने एक चौकीदार के रूप में काम किया और फैशन उद्योग में इसे बड़ा बनाने से पहले एक गैस स्टेशन पर कॉफी परोसी।

 

7. मार्क क्यूबा

स्वनिर्मित अरबपति मार्क क्यूबन ने 1970 में डोर-टू-डोर सेल्समैन के रूप में काम किया। उन्होंने सिर्फ 12 साल की उम्र में बास्केटबॉल के जूते की एक नई जोड़ी खरीदने के लिए कचरा बैग के बक्से बेचे। उन्होंने एक डेली में भी काम किया, जहां उन्होंने मांस काटा।

8. स्टीव जॉब्स

एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने अटारी के लिए वीडियो गेम निर्माता के रूप में अपना पहला टमटम उतारा।

9. जैक डोर्सी

ट्विटर और स्क्वायर के सीईओ जैक डोर्सी को 1991 में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में अपनी पहली नौकरी मिली। उस समय, उन्होंने प्रतिमाह लगभग 3,747 डॉलर कमाए।

 

10. इवान स्पीगल

स्नैपचैट के संस्थापक इवान स्पीगल ने रेडबुल प्रमोटर के रूप में काम किया, जब वह हाई स्कूल में थे। उस समय, उन्होंने प्रतिमाह लगभग 385 डॉलर कमाए।

11. बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने हाईस्कूल में अपने वरिष्ठ वर्ष के दौरान टीआरडब्ल्यू के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में काम किया।

12. जियोर्जियो अरमानी

फैशन उद्योग में इसे बड़ा बनाने से पहले जियोर्जियो अरमानी ने 1957 में एक फोटोग्राफर के सहायक के रूप में काम किया और उन्होंने लगभग 1.38 डॉलर प्रति घंटे की कमाई की।

 

 13. ओपरा विनफ्रे

प्रसारण में कदम रखने से पहले स्थानीय रेडियो स्टेशन के लिए समाचार पढ़ना ओपरा विनफ्रे ने किशोरी के रूप में एक किराने की दुकान में क्लर्क के रूप में काम किया।

14. धीरूभाई अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक, धीरूभाई अंबानी ने एक बार यमन में एक गैस स्टेशन पर काम किया और भारत लौटने से पहले अपने साम्राज्य का निर्माण किया।

15. गौतम अडानी

1978 में अदानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी एक किशोर अवस्था में महेंद्र ब्रदर्स के लिए डायमंड सॉर्टर के रूप में काम करने के लिए मुंबई चले गए। उन्होंने अपनी हीरा फर्म स्थापित करने से पहले 2-3 साल तक वहां काम किया।

 

16. आनंद महिंद्रा

महिंद्रा समूह के अध्यक्ष, आनंद महिंद्रा ने 1981 में महिंद्रा यूजीन स्टील कंपनी लिमिटेड में वित्त निदेशक के कार्यकारी सहायक के रूप में अपना करियर शुरू किया। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.