Jharkhand Covid 19 Vaccination: आखिर कोरोना टीकाकरण में पूर्वी सिंहभूम कैसे हो गया अव्वल, आप भी जानिए

Jharkhand Covid 19 Vaccination कोरोना के खिलाफ बडी जंग यानी वैक्सीनेशन अभियान में पूर्वी सिंहभूम यूं ही अव्वल नहीं रहा। इसके लिए बडी संजीदगी से तानबाना बुना गया एवं उसे अमलीजामा पहनाने में कोइ कोताही नहीं बरती गयी। आप भी जानिए

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 11:24 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 11:24 AM (IST)
Jharkhand Covid 19 Vaccination: आखिर कोरोना टीकाकरण में पूर्वी सिंहभूम कैसे हो गया अव्वल, आप भी जानिए
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पुरस्कार ग्रहण करती पूर्वी सिंहभूम की टीम। फाइल फोटो

जमशेदपुर,जासं। कोरोना महामारी (कोविड-19) से बचाव को लेकर लगातार चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में पूर्वी सिंहभूम जिला पूरे झारखंड में अव्वल रहा। इस उपलब्धि पर जिले के उपायुक्त सूरज कुमार ने मुख्यमंत्री से सम्मान ग्रहण किया।  सवाल यही है कि आखिर पूर्वी सिंहभूम कैसे इस अभियान में अव्वल हो गया। इसके पीछे की कहानी बताते हुुए पूर्वी सिंहभूम जिले के सिविल सर्जन डा. एके लाल ने कहा कि टीकाकरण में अव्वल होने की कई वजह रही, जिसमें गांवों में नुक्कड़ नाटक कराना बहुत काम आया।

इसके माध्यम से हमने ना केवल भ्रांतियां दूर की, बल्कि लोगों को इसके फायदे जानकर ग्रामीण खुद ब खुद आगे आए। ग्रामीण इलाकों में आधार कार्ड दिखाने पर ही टीका दिया गया, जबकि शहर में कोविन एप पर स्लॉट बुकिंग अनिवार्य रहा।  इसके अलावा हमने मोबाइल वैन से हर चौक-चौराहे पर टीका दिया, जहां टीका लेने वाले 10 लोग जमा होते थे। बुजुर्गों-बीमारों को घर जाकर या उन्हें एंबुलेंस से केंद्र में लाकर टीका दिया। राशन दुकानों या पीडीएस डीलरों के माध्यम से लोगों को टीका के लिए प्रेरित किया। डीलरों ने कहा कि टीका लिए बिना राशन नहीं मिलेगा, यह उपाय भी कारगर रहा। शहर के बिष्टुपुर स्थित कीनन स्टेडियम और टेल्को में विद्याभारती चिन्मया विद्यालय में स्थायी टीकाकरण केंद्र बनाया गया, जहां सुबह 10 से रात 10 बजे तक टीका दिया जा रहा है। यहां को-वैक्सीन और कोविशील्ड दोनों टीका उपलब्ध रहता है। इसके अलावा शहर व ग्रामीण क्षेत्र में कई टीकाकरण केंद्र बनाए गए। इससे भी बड़ी बात कि उपायुक्त सूरज कुमार हर दिन स्लॉट बुकिंग की सूचना इंटरनेट मीडिया पर जारी करते थे। इनकी लगन से पूरी टीम का हौसला बढ़ा।

इन्हें भी मिला सम्मान

झारखंड विधानसभा की 21वीं वर्षगांठ पर सोमवार को रांची में आयोजित समारोह में राज्यपाल रमेश बैस व विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो की उपस्थिति में सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से उपायुक्त सूरज कुमार, वरीय प्रभारी वैक्सीनेशन कोषांग सह एसडीएम धालभूम संदीप कुमार मीणा, सिविल सर्जन डा. एके लाल व एसीएमओ डा. साहिर पाल ने पुरस्कार ग्रहण किया।  इसी क्रम में राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित जिले के तीन शिक्षकों मनोज कुमार सिंह (शिक्षक़ हिंदुस्तान मित्र मंडल, मध्य विद्यालय, दस नंबर बस्ती), अनिता शर्मा (शिक्षिका, मध्य व उच्च विद्यालय लक्ष्मीनगर) व रामस्वरूप यादव (सेवानिवृत्त शिक्षक, उच्च विद्यालय, कोकपाड़ा) को भी सम्मानित किया गया। इनके अलावा तीरंदाजी के क्षेत्र में झारखंड का प्रतिनिधित्व करने वाली पूर्वी सिंहभूम की बेटियां कोमलिका बारी व अंकिता भगत को सम्मानित किया गया।

यह सम्मान पूरी टीम को समर्पित : उपायुक्त

इस मौके पर उपायुक्त सूरज कुमार ने कहा कि यह सम्मान सभी कोरोना वारियर्स, वैक्सीनेशन कोषांग की पूरी टीम, सभी बीडीओ व अन्य संबंधित पदाधिकारी तथा कर्मचारी को समर्पित है, जिनके अथक प्रयास से टीकाकरण का कार्य तेज गति से चल रहा है। जिलेवासियों का विशेष आभार जिन्होंने इस अभियान के शुरुआत से ही बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तथा सफल बनाया। उपायुक्त ने सम्मानित शिक्षकों व तीरंदाज बेटियों को राज्यस्तर पर सम्मान पाने के लिए बधाई व शुभकामना देते हुए कहा कि आगे भी अपनी प्रतिभा से जिला व राज्यवासियों को नई राह दिखाएं तथा अपनी प्रतिभा के असाधारण प्रदर्शन से प्रेरणास्रोत बने रहें।

chat bot
आपका साथी