टाटानगर स्टेशन में लगा मॉडल इंजन हटा कर लगाया जाएगा ऐतिहासिक इंजन

ऐतिहासिक धरोहर के रूप में यहां लगने वाले इंजन को टाटानगर स्टेशन आने-जाने वाले यात्री रुबरू हो सकेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 08:08 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 06:30 PM (IST)
टाटानगर स्टेशन में लगा मॉडल इंजन हटा कर लगाया जाएगा ऐतिहासिक इंजन
टाटानगर स्टेशन में लगा मॉडल इंजन हटा कर लगाया जाएगा ऐतिहासिक इंजन

जासं, जमशेदपुर : टाटानगर स्टेशन के इन गेट के पास 17 फरवरी, 2019 को लगाया गया 40 वर्ष पुराना व 140 टन वजनी हेरिटेज लोको इंजन को जल्द ही यहां से हटाया जाएगा। इस साधारण मॉडल इंजन को इस स्थान से हटाए जाने के बाद यहां करीब सौ वर्ष पुराना ऐतिहासिक इंजन स्थापित किया जाएगा। ऐतिहासिक धरोहर के रूप में यहां लगने वाले इंजन को टाटानगर स्टेशन आने-जाने वाले यात्री रुबरू हो सकेंगे। लोग यहां लगने वाले ऐतिहासिक इंजन को करीब से देख सकेंगे और उस इंजन के इतिहास को भी जान सकेंगे। इंजन के सामने ही उक्त इंजन का इतिहास हिदी, अंग्रेजी दो भाषाओं में लिखा होगा। इस इंजन को मॉडल इंजन की तर्ज पर यहां स्थापित किया जाएगा ताकि यात्री या शहरवासी इस ऐतिहासिक इंजन के साथ अपनी सेल्फी ले सके। देश भर के कई ऐतिहासिक इंजनों को चक्रधरपुर मंडल के रेल अधिकारियों ने देखना शुरू कर दिया है। ऐतिहासिक इंजन होने के साथ-साथ आकार में छोटे इंजन की तलाश मंडल को है।

-------

इंजन की लंबाई अधिक होने से बढ़ रही परेशानी

टाटानगर स्टेशन में इन गेट व पार्सल कार्यालय के समीप लगे 140 टन वजनी व करीब 20 मीटर लंबे इंजन के कारण स्टेशन का लुक खराब होने के साथ साथ स्टेशन बिल्डिग ही छुप जा रही है। इतना ही नहीं पार्सल कार्यालय गेट भी बंद करना पड़ा। इस इंजन को लगाने के लिए पार्सल गेट के समीप 23 मीटर लंबा व पांच मीटर चौड़ी ढलाई कर चबूतरा तैयार किया गया है। इसके ऊपर ही इंजन को रखा गया है। उस पुराने इंजन को फिलहाल टाटानगर लोको में ही रखने का विचार किया गया है। यदि मंडल में और कहीं इस इंजन को स्थापित करने की योजना बनेगी तो वहां उसे ले जाया जाएगा।

---------------------

इंजन स्थापित करने के लिए इन गेट को आठ घंटे किया गया था ब्लॉक

इस इंजन को टाटानगर में स्थापित करने के लिए 17 फरवरी की सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक इन गेट से यात्रियों का आना-जाना पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। इंजन लाने में स्टेशन-जुगसलाई सड़क मार्ग में अवरोध ना हो इसके लिए रेलवे ने 16 फरवरी की रात 10.30 बजे बजे बाद दो ट्रेलर व दो क्रेन की मदद से इंजन लोको साइड से इन गेट से प्रवेश करा कर पार्सल विभाग के सामने बनी पटरियों पर रखा था।

---------

'टाटानगर के इन गेट के समीप लगे मॉडल इंजन को वहां से हटाया जाएगा, उसके स्थान पर ऐतिहासिक व छोटा इंजन लगाया जाएगा। ऐतिहासिक इंजन की तलाश मंडल कर रही है।

-मनीष कुमार पाठक सीनियर डीसीएम चक्रधरपुर मंडल

chat bot
आपका साथी