शेरों के कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने के बाद टाटा जू में HIGH ALERT, शेर-बाघ को दी जा रही विटामिन-सी, जिंक व एंटी स्ट्रेस दवा

हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में आठ एशियाई शेरों के कोरोना पाॅजिटिव मिलने से यहां टाटा जू में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। शेर बाघ व तेंदुआ के भोजन व पानी में विटामिन सी व जिंक के अलावा एंटी स्ट्रेस दवा दी जा रही है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 08:19 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 08:19 PM (IST)
शेरों के कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने के बाद टाटा जू में HIGH ALERT, शेर-बाघ को दी जा रही विटामिन-सी, जिंक व एंटी स्ट्रेस दवा
मांसाहारी जानवरों की विशेष निगरानी की जा रही है।

जमशेदपुर, जासं। कोरोना की वजह से टाटा स्टील जूलोजिकल पार्क गत वर्ष 22 मार्च से ही बंद है। इस बीच हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में आठ एशियाई शेरों में कोरोना पाॅजिटिव मिलने से यहां भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। टाटा जू में शेर, बाघ व तेंदुआ के भोजन व पानी में विटामिन सी व जिंक के अलावा एंटी स्ट्रेस दवा दी जा रही है।

भोजन के लिए उन्हें जो मांस दिया जाता है, उसे पहले फ्रीजर में शून्य डिग्री तक रखा जाता है। इसके बाद उसे खौलते पानी में करीब 10 मिनट तक डुबाने के बाद खाने के लिए परोसा जाता है। बाड़े को सुबह-शाम अच्छी तरह साफ पानी से धोने के बाद सैनिटाइज किया जाता है, ताकि किसी तरह के संक्रमण की संभावना नहीं रहे। मांसाहारी जानवरों की विशेष निगरानी की जा रही है।

खाना देने में बरता जाता ये एहतियात

टाटा जू के उपनिदेशक व चिकित्सक डा. मानिक पालित ने बताया कि पहले से ही बाड़े में कीपर व पशु चिकित्सक के अलावा किसी को जाने की अनुमति नहीं होती है। कीपर की भी गेट पर अच्छी तरह जांच की जाती है। शरीर का तापमान ठीक रहने के बाद सर्दी-जुकाम की जांच करके जाने दिया जाता है। कीपर मास्क व हैंड ग्लब्स के अलावा गम-बूट तो पहनते ही हैं, सिर ढंककर जाते हैं। इसके बावजूद उन्हें जानवरों के सीधे संपर्क में आने से मना किया गया है। भोजन-पानी को सीधे हाथ से नहीं छुआ जाता है। कोरोना को लेकर जो भी एहतियात हैं, सभी का पूर्ण रूप से पालन किया जा रहा है। टाटा जू में फिलहाल पांच अफ्रीकी शेर हैं, जिसमें दो नर व तीन मादा हैं।

गाइडलाइंस का पालन

सेंट्रल जू अथॉरिटी से 30 अप्रैल को ही गाइडलाइंस मिला था। उसके अनुरूप सभी नियमों का पालन किया जा रहा है। फिलहाल यहां किसी जानवर में कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं। इसके बावजूद लगातार निगरानी रखी जा रही है।

- विपुल चक्रवर्ती, निदेशक, टाटा स्टील जूलोजिकल पार्क

chat bot
आपका साथी