Future Startup भारत में 36 अरब डॉलर का, जानिए इन कंपनियों का नाम गैंडा, चीता व गजेल कैसे पड़ा

प्रतिष्ठित संस्था हारुन इंडिया ने हाल ही में फ्यूचर स्टार्टअप की सूची जारी की है। इस सूची में उभरती कंपनियों को शामिल किया गया है जिनका भविष्य 36 अरब डॉलर का है। सूची में रतन टाटा को चौथे स्थान पर रखा गया है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 06:14 PM (IST)
Future Startup भारत में 36 अरब डॉलर का, जानिए इन कंपनियों का नाम गैंडा, चीता व गजेल कैसे पड़ा
Future Startup भारत में 36 अरब डॉलर का

जमशेदपुर, जासं। हुरुन इंडिया की फ्यूचर यूनिकॉर्न सूची के शुरुआती संस्करण के अनुसार, भारत के भविष्य के यूनिकॉर्न की कीमत 36 बिलियन या अरब डॉलर हैं। हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने गुरुवार को हुरुन इंडिया फ्यूचर यूनिकॉर्न लिस्ट-2021 जारी की है। इसके तहत वर्ष 2000 के बाद स्थापित स्टार्टअप्स की रैंकिंग, जिनकी कीमत कम से कम 200 मिलियन या लाख डॉलर हैं, अभी तक एक सार्वजनिक एक्सचेंज में सूचीबद्ध नहीं हैं। सबसे अधिक संभावना है कि वे 'स्टार्टअप' हों। एक अरब डॉलर से अधिक मूल्य के दो साल (गज़ेल) या चार साल (चीता) के भीतर। कट-ऑफ की तारीख 31 अगस्त 2021 थी।

इस सूची में वर्ष 2000 के बाद स्थापित भारत में सबसे मूल्यवान निजी इक्विटी या उद्यम पूंजी-वित्त पोषित कंपनियां शामिल हैं, जिन्हें उनके नवीनतम फंडिंग राउंड वैल्यूएशन के अनुसार रैंक किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत अमेरिका और चीन के बाद दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र है, और 3.3 अरब डॉलर के औसत मूल्यांकन के साथ 51 स्टार्टअप या यूनिकॉर्न का घर है। 25 को 2021 में जोड़ा गया है। भारत ने पिछले साल की तुलना में हर महीने लगभग तीन स्टार्टअप जोड़े। इसमें 32 'गज़ेल' और 54 'चीता' हैं। चीता का अर्थ तेज गति से दौड़ने वाली कंपनी है। 

गजेल्स का अनुमानित मूल्यांकन 500 मिलियन डॉलर का

हुरुन सूची में गज़ेल्स का अनुमानित मूल्यांकन 500 मिलियन डॉलर से एक बिलियन डॉलर तक है। इस श्रेणी में छह कंपनियों के साथ ई-कॉमर्स, पांच कंपनियों के साथ फिनटेक और तीन-तीन के साथ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, गेमिंग और साझा अर्थव्यवस्था का नेतृत्व किया जाता है। हुरुन सूची में चीतों का अनुमानित मूल्यांकन 200 से 500 मिलियन डॉलर तक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत 54 चीतों का घर है, जिन्होंने कुल मिलाकर छह बिलियन डॉलर का निवेश प्राप्त किया है। 13 स्टार्टअप के साथ फिनटेक चीता सूची में सबसे आगे है, इसके बाद ई-कॉमर्स 11 के साथ है।

भविष्य के शीर्ष 10 स्टार्टअप

सिंगापुर मुख्यालय वाली ई-कॉमर्स कंपनी ज़िलिंगो 310 मिलियन डॉलर की फंडिंग के साथ हुरुन सूची में सबसे ऊपर है। 230 मिलियन डॉलर की फंडिंग के साथ बेंगलुरु-मुख्यालय वाली गेमिंग स्टार्टअप मोबाइल प्रीमियर लीग दूसरे स्थान पर है। तीसरे स्थान पर रीबेल फूड्स है, जो एक साझा अर्थव्यवस्था वाली कंपनी है जिसका मुख्यालय पुणे में है, 340 मिलियन डॉलर की फंडिंग के साथ है।

फिटनेस स्टार्टअप ई-कॉमर्स कंपनी स्पिनी, जिसका मुख्यालय गुरुग्राम में है, 230 मिलियन डॉलर की फंडिंग के साथ पांचवें स्थान पर है। नोएडा स्थित सास कंपनी रेटगेन, 50 मिलियन डॉलर फंडिंग के साथ छठे स्थान पर है। गुरुग्राम-मुख्यालय वाली ई-कॉमर्स कंपनी मामाअर्थ, 70 मिलियन डॉलर की फंडिंग के साथ सूची में अगले स्थान पर है। गुरुग्राम स्थित कारदेखो (250 मिलियन डॉलर फंडिंग), सिंगापुर-मुख्यालय वाली ए-आइ कंपनी ग्रेऑरेंज (170 मिलियन डॉलर) और गुरुग्राम स्थित फिनटेक कंपनी मोबि-क्विक (170 मिलियन डॉलर) हुरुन सूची में शीर्ष 10 में शामिल हैं। रेटगेन, मोबिक्विक, मेडप्लस, फिनो पेटेक और इक्सिगो इस साल के अंत तक 6,840 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ की तैयारी कर रहे हैं।

300 से अधिक निवेशकों से हुई 12.1 अरब डॉलर की फंडिंग

हुरुन सूची में शामिल स्टार्टअप ने 300 से अधिक निवेशकों से 12.1 अरब डॉलर की फंडिंग जुटाई है। 37 निवेशों के साथ सिकोइया सूची में अग्रणी निवेशक है, इसके बाद टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट 18 निवेशों के साथ है। फिनटेक प्रचुर मात्रा में सूची में 18 स्टार्टअप के साथ फिनटेक ने सूची में सबसे अधिक योगदान दिया, इसके बाद ई-कॉमर्स (17) और सास (7) का स्थान है। ई-कॉमर्स, फिनटेक, साझा अर्थव्यवस्था और सास ने सूची में शामिल आधे से अधिक कंपनियों का योगदान दिया। क्वाइनस्विच कुबेर सूची में एकमात्र क्रिप्टो स्टार्टअप है। भारत के स्टार्टअप हब बेंगलुरु की स्टार्टअप राजधानी बेंगलुरु ने सूची में 31 कंपनियों का योगदान दिया, इसके बाद मुंबई और गुरुग्राम का स्थान है।

भारतीय स्टार्टअप की सूची में कुणाल शाह सबसे ऊपर

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट एंटरप्रेन्योर्स के मामले में, क्रेड के संस्थापक कुणाल शाह नौ स्टार्टअप निवेश के साथ सूची में सबसे ऊपर हैं। इबिन्नी बंसल पांच और रतन टाटा चार पर हैं। इंफोसिस के सह-संस्थापकों के निवेश में नंदन नीलेकणी (तीन स्टार्टअप), एनआर नारायण मूर्ति (दो) और क्रिस गोपालकृष्णन (एक) शामिल हैं। सूची में भारतीय स्टार्टअप संस्थापकों की औसत आयु 39 है। 30 वर्ष से कम आयु के 11 संस्थापक हैं। सबसे कम उम्र के गेमिंग गजल ज़ूपी के दिलशेर सिंह (25) और सिद्धांत सौरभ (25) हैं।

सह संस्थापकों में सर्वाधिक 17 आईआईटी दिल्ली के

सूची में सबसे पुराने सह-संस्थापक ईकॉम एक्सप्रेस के के. सत्यनारायण (60) हैं। 15 सह-संस्थापक 50 से ऊपर हैं। सूची में 12 स्टार्टअप महिलाओं द्वारा सह-स्थापित किए गए थे। सूची में सह-संस्थापकों में से 17 आईआईटी-दिल्ली से हैं, 15 आईआईटी-बॉम्बे, आईआईएम-अहमदाबाद (13) और हार्वर्ड विश्वविद्यालय और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से चार-चार हैं। हुरुन शोध दल ने एक बड़े दौर के आधार पर सबसे हालिया मूल्यांकन का उपयोग किया। स्टार्टअप हेड-ऑफिस के अनुसार देशों और शहरों की रैंकिंग की गई।

chat bot
आपका साथी