मोटापे से हैं परेशान! कोई बात नहीं, कुंदरू की सब्जी खाइए जनाब, डायबिटीज भी दूर भागेगा

बाजार में कुंदरू की सब्जी तो आपने देखी होगी। आम तौर पर लोग इस सब्जी को उतनी प्राथमिकता नहीं देते। लेकिन आज जब इसके गुण जान जाएंगे तो रोज आप बाजार से इसे लाना शुरू कर देंगे। कुंदरू से कई रोग को दूर भगाया जा सकता है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:00 AM (IST)
मोटापे से हैं परेशान! कोई बात नहीं, कुंदरू की सब्जी खाइए जनाब, डायबिटीज भी दूर भागेगा
कुंदरू की सब्जी खाइए जनाब, डायबिटीज भी दूर भागेगा

जमशेदपुर : मनुष्य की सेहत के लिए हरी सब्जियां व फल तो फायदेमंद होता ही है, लेकिन हम एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो सर्व सुलभ है। इस सब्जी का नाम है कुंदरू। कुंदरू की सब्जी खाने से कई फायदे हैं, लेकिन सबसे अधिक फायदे मोटापा को कम करने में किया जा सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो कुंदरू में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो वजन को कम करने में मददगार है। कुंदरू को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

कुंदरू के हैं अनेक फायदे

आज के भागदौड़ के समय में अधिकांश लोग खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। यदि थोड़ा सा ध्यान दे दिया जाए तो कई बीमारियाें को घर बैठे और खाते-पीते आसानी से दूर कर सकते हैं। आज हम एक ऐसे सब्जी के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसे खाने से कई तरह की बीमारियां पास नहीं फटकती। हम बात कर रहे हैं हरी सब्जी कुंदरू की। कुंदरू की सब्जी स्वाद और सेहत के लिए फायदेमंद होता है। कुंदरू का फल बेल पर लगते हैं। इसे आसानी से आप छोटे से जगह पर उगा सकते हैं।

मिनरल, फाइबर से युक्त है कुंदरू

कुंदरू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई समस्याओ से दूर रखने में मदद कर करता है।

कुंदरू में विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, फाइबर पाया जाता है। इतना ही नहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल पाए जाते हैं।

कुंदरू खाने के हैं अनेक फायदे

वजन घटाने में - कुंदरू की सब्जी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मददगार साबित होता है। कुंदरू को अपने भोजन में शामिल कर लें, और आसानी से मोटापा को कम करें।

इंफेक्शन भगाने में मददगाार - कुंदरू में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल व एंटी माइक्रोबियल गुण शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद मिलती है। संक्रमण के खतरे से बचने के लिए आप कुंदरू का सेवन करें।

इम्यूनिटी बूस्टर - इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कुंदरू का सेवन कर सकते हैं। इम्यूनिटी मजबूत मजबूत रहेगी तो शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद मिलेगी। कुंदरू में मौजूद विटामिन इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है।

डायबिटीज - डायबिटीज रोगियों के लिए कुंदरू का सेवन काफी फायदेमंद है। कुंदरू में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक का प्रभाव पाया जाता है। जो ब्लड में शुगर के लेबल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

chat bot
आपका साथी