Health Tips: हृदय व उच्च रक्तचाप रोगियों को कोरोना हो जाएं तो क्या करें, डॉ. संतोष गुप्ता से लें सलाह, ये रहा नंबर

Health Tips अगर कोई उच्च रक्तचाप या फिर हृदय रोगी हैं और वह कोरानेा संक्रमित हो चुके हैं तो उन्हें किन-किन बातों पर ध्यान दिया जाना चाहिए। आज पूछें सवाल मिलेगा जवाब। पूछें डॉ. संतोष गुप्ता हृदय रोग विशेषज्ञ ब्रह्मानंद नरायणा अस्पताल से।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 12:25 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 12:25 PM (IST)
Health Tips: हृदय व उच्च रक्तचाप रोगियों को कोरोना हो जाएं तो क्या करें, डॉ. संतोष गुप्ता से लें सलाह, ये रहा नंबर
डॉ. संतोष गुप्ता, हृदय रोग विशेषज्ञ, ब्रह्मानंद नरायणा अस्पताल।

- समय : 1 से 2 बजे

- मोबाइल नंबर : 9431172243

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर । कोरोना कहर बरपा रहा है। देश में अभी तक जो आंकड़े सामने आएं है उसके अनुसार, उच्च रक्तचाप व हृदय रोगियों को कोरोना से अधिक खतरा है। ऐसे में उन्हें विशेष सावधान होने की जरूरत है। अगर, कोई उच्च रक्तचाप या फिर हृदय रोगी हैं और वह संक्रमित हो चुके हैं तो उन्हें किन-किन बातों पर ध्यान दिया जाना चाहिए, किस स्थित में हॉस्पिटल में भर्ती हो जाना चाहिए सहित अन्य बिंदुओं पर आज पूछें सवाल, मिलेगा जवाब। पूछें डॉ. संतोष गुप्ता, हृदय रोग विशेषज्ञ, ब्रह्मानंद नरायणा अस्पताल से।

वैक्सीन है सुरक्षित

बीते शनिवार को मैंने मैंने कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज एमजीएम अस्पताल में निशुल्क लिया। व्यवस्था और अनुशासन के दृष्टिकोण से किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। वैक्सीन केंद्र के बाहर प्रर्याप्त मात्रा में बैठने की व्यवस्था थी। वैक्सीन लेने वालों में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों की संख्या भी पर्याप्त थी। पर बहुत भीड़ थी ऐसा नहीं कहा जा सकता।

इसी केंद्र पर बीते माह मैंने कोरोना वैक्सीन का पहला इंजेक्शन लिया था। उस दिन भी व्यवस्था के दृष्टिकोण से या फिर स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कोई परेशानी नहीं हुई थी। मैं शहर के तमाम लोगों से अपील करना चाहता हूं कि अगर वे सरकार के द्वारा तय मानदंड के अनुरूप अपने को पाते हैं तब निडर होकर कोरोना वैक्सीन लगवाएं और इस महामारी पर विजय प्राप्त करने में देश तथा परिवार का सहयोग करें।

- अजय कुमार प्रजापति, कवि, कथाकार एवं सामाजिक कार्यकर्ता।

Dr Santosh gupta

chat bot
आपका साथी