Health Tips : कोरोना काल में फेफड़े को स्वस्थ्य रखना है तो करें यह पांच प्रकार के डिटॉक्स ड्रिंक

Health Tips वैश्विक महामारी कोरोना सबसे ज्यादा फेफड़ा पर असर डालता है। इसके लिए फेफड़ा को स्वस्थ रखना काफी जरूरी हो जाता है। हम आपको आज ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे नियमित उपयोग से फेफड़ा मजबूत होगा।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:14 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 10:29 AM (IST)
Health Tips : कोरोना काल में फेफड़े को स्वस्थ्य रखना है तो करें यह पांच प्रकार के डिटॉक्स ड्रिंक
कोरोना काल में फेफड़े को स्वस्थ्य रखना है तो करें यह पांच प्रकार के डिटॉक्स ड्रिंक

जमशेदपुर : यदि आप अपने हेल्दी फेफड़े के लिए कुछ करना चाहते हैं तो यह पांच डिटॉक्स ड्रिंक का करें सेवन। विशेषज्ञों के अनुसार हवा में प्रदूषण हमारे श्वसन तंत्र पर भारी पड़ता है। हेल्दी फेफड़ों के लिए आप कई प्राकृतिक उपाय अपना सकते हैं। इसके लिए पांच प्रकार के डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। आइए हम बताते हैं क्या होता है डिटॉक्स ड्रिक। जो हमारे फेफड़े को डिटॉक्सीफाई करते हैं। इसे आप नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।

नींबू, अदरक व पुदीने की चाय - यदि आप नींबू, अदरक व पुदीने की चाय का नियमित सेवन करते हैं तो

इसके कई फायदे आपके शरीर में होगा। इसमें नींबू आपके दिमाग को तरोताजा करेगा, अदरक आपको उर्जा देगा और पुदीना आपके गले को आराम देगा। इन सभी को डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में जाना जाता है।

क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसके सेवन से फेफड़े को लाभ मिलता ही है साथ में पाचन तंत्र को स्वस्थ्य रखता है।

हल्दी-अदरक ड्रिंक - हल्दी रसोई घर में सबसे स्वस्थ्य तत्वों में से एक है। यह एक सुपर फूड माना जाता है। हल्दी करक्यूमिन से भरपूर होती है। जो प्रकृति में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट, कैंसर रोधी और एंटी- टॉक्सिक होता है। हल्दी के साथ अदरक का सेवन करने से शरीर से हानिकारक टॉक्सिन निकालने में मदद करता है।

 

शहद और गर्म पानी - गर्म पानी अपने आप में आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में बहुत कारगर होता है। जब शहद जैसे प्राकृतिक स्वीटनर के साथ मिलाया जाता है तो फ्री रेडिकल्स से निपटने का काम करता है। यही नहीं आपके फेफड़ों को प्रदूषकों से लड़ने में मदद करने के लिए शहद गर्म पानी का एक अच्छा ड्रिंक है। शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं। शहद और गर्म पानी का नियमित सेवन करने से शरीर में सूजन को करने में कारगर साबित होता है।

मुलेठी चाय : मुलेठी चाय सर्दी और खांसी जैसी कई बीमारियों के इलाज के लिए जानी जाती है। इसके अलावा ये आपके फेफड़े को अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है। मुलेठी की चाय का नियमित सेवन से हृदय रोग से पीड़ित होने का खतरा भी कम हो जाता है। मुलेठी चाय में ऐसे तत्व होते हैं जो धमनियों में जमा ग्रीस को हटा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी