Health Tips: कोरोना के साथ हाई ब्लड प्रेशर हो तो खाली पेट खाएं शहद, हल्दी व तुलसी, फायदे ही फायदे

Health Tips कोरोना से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए खान-पान में विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। खट्टे फलों जैसे संतरा किन्नु अंगूर नींबू आदि में विटामीन-सी की मात्रा अधिक होती है। इसे अपनाएं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 09:17 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:10 AM (IST)
Health Tips: कोरोना के साथ हाई ब्लड प्रेशर हो तो खाली पेट खाएं शहद, हल्दी व तुलसी, फायदे ही फायदे
कोरोना के साथ अगर हाई ब्लड प्रेशर है तो खाली पेट शहर, हल्दी व तुलसी जरूर खाएं।

जमशेदपुर, जासं। Health Tips कोरोना से बचने के लिए लोग हर तरह के उपाय अपना रहे हैं। रविवार को दैनिक जागरण के कार्यक्रम ‘आप पूछें सवाल, मिलेगा जवाब’ में महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डायटीशियन अन्नू सिन्हा मौजूद थी। उन्होंने फोन के माध्यम से लोगों के सवालों का जवाब दिया। अन्नू सिन्हा ने एक पाठक के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि कोरोना के साथ अगर हाई ब्लड प्रेशर है तो खाली पेट शहर, हल्दी व तुलसी जरूर खाएं। इससे बहुत राहत मिलती है।

वहीं, उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी चाहिए। इसके लिए खान-पान में विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। खट्टे फलों जैसे संतरा, किन्नु, अंगूर, नींबू आदि में विटामीन-सी की मात्रा अधिक होती है। विटामिन-सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और संक्रमण से लड़ने की ताकत देता है। लाल शिमला मिर्च में खट्टे फलों की तुलना में दोगुना विटामीन-सी होता है। अन्नू सिन्हा से लोगों द्वारा पूछे सवाल इस प्रकार है।

सवाल : कोरोना में अगर हाई ब्लड प्रेशर हो जाए तो डाइट कैसा होना चाहिए। मधु शर्मा, सोनारी।जवाब : खाली पेट में शहद, हल्दी, तुलसी का सेवन करें। बीच बीच में काले अंगूर का सेवन करें। एक कटोरी पपीता या सेब को लेना है।

सवाल : किडनी मरीज को कोरोना हो जाए तो डाइट में क्या ध्यान देना चाहिए। साधना चक्रवर्ती, कदमा

जवाब : सब्जियों को एक बार गर्म पानी में उबाल कर पानी फेंक दें। फिर दूसरे पानी में सब्जियों को पकाएं। पत्तेदार या कड़ी बीज वाली सब्जियों से परहेज करें। खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

सवाल : काफी कमजोरी रहती है। मधुमेह व हाई ब्लड प्रेशर भी है। प्रभात कुमारी, मानगो

जवाब : चावल और रोटी एक साथ मिला कर नहीं लेना चाहिए। फैटी की जगह उबाला हुआ भोजन का इस्तेमाल करें।

सवाल : कोरोना में हार्ट मरीजों का कैसा डाइट होना चाहिए। मंजू बनर्जी, नीमडीह।

जवाब : सबसे पहले खाली पेट दूध वाली चाय को बंद करें। इसके जगह पर आप हल्दी चाय या ग्रीन ट्री का इस्तेमाल करें। मिक्स दाल या मिक्स दलहन वाली चीजों का कम से कम इस्तेमाल करें।

सवाल : मधुमेह नियंत्रण कैसे करें। छोटू लाल, पोटका

जवाब : खाली पेट सुबह टहलने नहीं जाएं। कम से कम एक बिस्कुट और पानी पी कर जाएं। टहल कर आने के बाद गर्म पानी में दो चुटकी हल्दी या नींबू चाय लें। लौंग, कालीमिर्च मुंह में रख सकते हैं। हर दो-तीन घंटे के अंतराल पर कुछ भुना चुड़ा या चना खा सकते हैं।

सवाल : वैक्सीन लेने के बाद कमजोरी महसूस कर रही हूं। सुखविंदर कौन, मानगो

जवाब : वैक्सीन लेने के बाद कमजोरी नहीं होती है। अगर इस तरह की कोई परेशानी है तो चिकित्सक से संपर्क करें।

सवाल : इम्युनिटी कैसे मजबूत करें। पपायी चक्रवर्ती, कदमा

जवाब : एक लीटर पानी में अदरक, लौंग, धनिया, कालीमिर्च, तुलसी और सौंफ को उबाल कर लें। क्योंकि यह कफ कम कम बनने देता है। रात में चावल का सेवन या दही का सेवन ना करें। शहद में सोंठ का चूर्ण मिलाकर ले सकते हैं। लाल चना, काबुली चना, मुंगदाल, गेंहू, लोबिया को उबाल कर लें। विटामिन-सी वाले फल का सेवन करें। शाम में ड्राई फ्रूट ले सकते हैं। जूस ना लेकर फलों का इस्तेमाल करें। सब्जियों में बीम, नींबू, आंवला, करेला, लहसून, पालक, केले का फूल, मूली, गाजर, पपीता लेना फायदेमंद है। फलों को शहद के साथ लेना अच्छा होता है। अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए।

सवाल : कमजोरी लगती है। कल्याणी देवी, बागबेड़ा

जवाब : रात में सोते समय दूध में केशर के कुछ दानों को उबाल कर पीएं।

महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डायटीशियन अन्नू सिन्हा।

chat bot
आपका साथी