अगर आपको Diabetes है तो इन आसान उपायों से कमर कर सकते हैं Sugar

भारत में डायबिटीज यानी मधुमेह का रोग महामारी का रूप लेता जा रहा है। हर दसवें इंसान में दो को तो डायबिटीज होता ही है। ऐसे में अगर आप अभी से परहेज करना शुरू कर देंगे तो इस रोग को आसानी से दूर भगा सकते हैं।

Jitendra SinghSat, 19 Jun 2021 10:00 AM (IST)
अगर आपको diabetes है तो इन आसान उपायों से कमर कर सकते हैं Sugar

जमशेदपुर : यदि आप मधुमेह (diabetes) के मरीज हैं और ब्लड शुगर (Blood Sugar) काे घर में ही कंट्रोल करना चाहते हैं तो आसानी से कर सकते हैं। हम बताते हैं आपको घरेलू उपाय। जी हां हम बात कर रहे हैं सौंफ की। सौंफ का सही समय और सही तरीके से उपयोग किया जाए तो आपका ब्लड शुगर काफी हद तक कंट्रोल में रहेगा।

खान-पान में ध्यान नहीं देने के कारण मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक होता है।जानकारी हो कि हमलोग जो भी खाना खाते हैं, उसके पचने से शुगर निकलता है। इसी शुगर से शरीर को एनर्जी मिलता है। मधुमेह रोगियों को हम बताते हैं कुछ घरेलू उपाय। जिसे मरीज अजमाकर अपने शुगर लेबल को काबू में रख सकते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए रामबाण है सौंफ

आपलोग देखे होंगे होटलों में खाना खाने के बाद सौंफ दिया जाता है। सौंफ खाना डाइजेस्ट करने के अलावा मधुमेह के रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है। एक शोध के अनुसार सौंफ के दानों में फाइटोकेमिकल पाए जाते हैं, जो शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है। यह तत्व शरीर में इंसुलिन रेसिस्टेंस की दिक्कत को कम करता है ओर शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही शुगर लेबल को मैनेज करने में असरदार साबित होता है।

करें सौंफ का इस्तेमाल, भगाएं मधुमेह

डायबिटीज के मरीज खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ अवश्य खाएं डायबिटीज के मरीज चाय में डालकर भी सौंफ का सेवन कर सकते हैं इसके लिए आप 250 मिली पानी और चार चम्मच सौंफ को एक बर्तन में डालकर उबालें जब पानी आधा हो जाए तो उसमें सौंफ डालें। इस बात का ध्यान रहे कि सौंफ डालने के बाद पानी को ज्यादा देर तक नहीं उबालें। कुकिंग गैस बंद कर पानी को कुछ देर तक बर्तन में रहने दें। इसके बाद इसे छानकर पी लें। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.