Sleeping Tips : रात को सो नहीं पाते हैं अपनाएं ये ट्रिक्स, झट से आ जाएगी नींद

Good Sleep Tips खराब रुटीन व तनाव के कारण कई बार ऐसा होता है जब नींद ही नहीं आती है। करवट बदलते रात कटती है। इससे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। अआज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको झट से नींद आ जाएगी।

Jitendra SinghWed, 01 Dec 2021 10:15 AM (IST)
Sleeping Tips : रात को सो नहीं पाते हैं अपनाएं ये ट्रिक्स, झट से आ जाएगी नींद

जमशेदपुर : जिस तरह हमारे लिए खाना जरुरी है ठीक वैसे ही दिनभर की भागदौड़ के बाद सोना भी आवश्यक है। लेकिन ज्यादातर ऐसा होता है कि हम बेड पर सोने के लिए जाते हैं तो नींद नहीं आती है। ऐसे मे आप सिर्फ करवट बदलते रहते हैं। इसके बाद अगले दिन आपका बुरा हाल हो जाता है। हर किसी को आठ घंटे की नींद लेना जरुरी है। जिससे आप दिन भर पूरी एनर्जी के साथ काम कर सके। नींद हमें तरोताजा रहने और वजन कम करने में मदद करती है। ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिससे इंसान को नींद आने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में हम यहां नींद लेने के कुछ ट्रिक्स बताएंगे, चलिए जानते हैं-

नींद पूरी न होने पर हो सकती है ये समस्याएं

जब नींद पूरी नहीं होती है तो अले दिन आल खुद को थका हुआ महसूस करेंगे और आंखें में जलन की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा सिर भारी हो जाना, चिडचिड़ापन और फिर उल्टी भी हो सकती है। एक अच्छी नींद के लिए साइड और बॉडी का एक साथ होना जरुरी है। इसके साथ ही बेड भी सही होना चाहिए जिस पर आप सोते हैं।

नींद लाने के तरीके

मिलिट्री मेथड के द्वारा सोने का तरीका : मिलिट्री मेथड के जरिए सोने के लिए आपको अपने चेहरे की मासंपेशियों को रिलैक्स्ड करने पर फोकस करना होगा। कंधो को ड्रॉप करें और टेंशन को भूल जाए। अब गहर सांसे छोड़ते हुए अपनी छाती को रिलैक्स रहने दें। आप जितनी बार इस तरह करेंगे आपकी बॉडी को आराम मिलेगा और नींद आ जाएगी।

ब्रीदिंग मेथड से भी ला सकते हैं नीद : नींद लाने के लिए आप ब्रीदिंग मेथड को भी अपना सकते हैं। इस ट्रिक केा अपनाने के लिए सबसे पहले होटों के बीच थोड़ा गैप और आवाज के साथ सांस को मुंह से बाहर छोड़े। अब होंठ बंद करके नाक से सांस अंदर लें। इससे जल्दी नहीं आ जाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.