Health Tips : सर्दी के मौसम में खूब खाएं पालक-पनीर, कई रोगों से रहेंगे दूर

Benefits of Palak Paneer सर्दी का मौसम पूरे शबाब पर है। ऐसे में ठंड से बचने के लिए आप भी नित नए उपाय कर रहे होंगे। इस मौसम में पालक व पनीर की सब्जी खाने से कई रोग खुद ब खुद दूर भाग जाता है। जानें कैसे...

Jitendra SinghSat, 04 Dec 2021 07:45 AM (IST)
Health Tips : सर्दी के मौसम में खूब खाएं पालक-पनीर, कई रोगों से रहेंगे दूर

जमशेदपुर : पालक पनीर नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। स्वाद के साथ-साथ इसके स्वास्थ्य लाभ भी अनेक है। पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन व पोषक तत्व पाए जाते हैं। पालक में विटामिन ए, बी, सी, फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। दूसरी ओर पनीर में खनीज, कैल्शियम काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। इसका मतलब यह था कि जब इन दाेनों को मिलाकर पालक पनीर बनाया जाता है तब इसके सारे फायदे शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

पालक पनीर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

पालक-पनीर में मैग्नेशियम, फॉलेट, विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम और भी कई पोषक तत्व होते हैं। डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि पालक-पनीर कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होने के कारण यह दिन और मांसपेशियों के काम करने की प्रक्रिया पर काफी प्रभाव डालता है। अनु सिन्हा के अनुसार कॉटेज चीज में मौजूद विटामिन बी2 और विटामिन बी12 खाने को एनर्जी में बदल देता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो इस डिश को अपनी डायट में जरूर शामिल करें।

पालक-पनीर को वजन घटाने वाला डिश भी कहा जाता है

पालक-पनीर को वेट लॉश डिश भी कहा जाता है। यह एक लो कैलोरी डिश है। इसमें बहुत कम मात्रा में फैट होता है। पालक की सबसे खास बात यह है कि इसे ज्यादा खाने पर भी आप बहुत कम कैलोरी लेते हैं। एक्सपर्ट अनु सिन्हा कहती हैं कि पालक-पनीर में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो आपकी भूख को कंट्रोल में रखता है। यही कारण है कि वजन घटाने में पालक-पनीर काफी कारगर है। इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है, जिससे कि आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में कर सकते हैं।

पाचन दुरूस्त रखे - पालक-पनीर दोनों में फाइबर पाया जाता है, जो पेट के लिए काफी अच्छा साबित होता है। यह पेट की समस्याओं को खत्म करके पाचन क्रिया को दुरूस्त बनाए रखता है।

हड्डियां को करे मजबूत - पालक-पनीर के अंदर काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो कि हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा पालक-पनीर के सेवन से जोड़ों के दर्द को भी दूर करने में मदद करता है।

दांतों के लिए फायदेमंद : पालक-पनीर का सेवन करने से दांत मजबूत और स्वस्थ रहता है। ठंड के समय में तो ज्यादातर खाने में पालक-पनीर का सेवन करना चाहिए।

दिल की समस्या से रखता है दूर : यदि आप पालक-पनीर नियमित तौर पर सेवन करते हैं तो काफी हद तक दिन की समस्याओं से अपने आप को बचा सकते हैं। पालक-पनीर दिल की बीमारी से बचाने में बेहद कारगर देखा गया है।

गर्भावस्था में - गर्भावस्था में पालक-पनीर का सेवन करने से काफी फायदा मिलता है। इसमें फॉलेट पाया जाता है जो मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.