Diebetes के रोगी इन पांच चीजों को हमेशा करें परहेज, वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में

Health Tips भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में डायबिटीज यानी मधुमेह महामारी का रूप लेता जा रहा है। अगर हम समय रहते अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं तो जिंदगी भर इसकी सजा भुगतना होगा। आइए हम जानते हैं मधुमेह में क्या नहीं खाना चाहिए।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:08 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:25 AM (IST)
Diebetes के रोगी इन पांच चीजों को हमेशा करें परहेज, वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में
Diebetes के रोगी इन पांच चीजों को हमेशा करें परहेज, वरना पड़ सकते हैं मुश्किल में

जमशेदपुर : यदि आपको मधुमेह या डायबिटीज है तो पांच चीजों से करें परहेज इससे सेहत में सुधार रहेगा। इसके अलावा हम बताते हैं कि मधुमेह के रोगी हैं तो आप किशमिश खा सकते हैं या नहीं। यदि आपको मधुमेह है तो उसमें हमारी डाइट का सीधा असर सेहत पर पड़ता है।

खान पान से ही ब्लड शुगर लेबल प्रभावित होता है। मधुमेह के मरीज को अपनी लाइफ स्टाइल व खान-पान पर बहुत ध्यान देने की जरुरत होती है। चिकित्सकों का कहना है कि मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो दूसरी गंभीर बीमारियों की वजह बन जाती है। मधुमेह हमारे शरीर में इंसुलिन लेवल को प्रभावित करती है। ऐसे में मधुमेह के रोगी को दवाओं के साथ ही खान-पान पर ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे लोगों को हेल्दी ब्लड शुगर के स्तर को मेंटेन रखने के लिए अपनी डाइट को बैलेंस करना आना चाहिए।

मधुमेह के रोगी क्या खा सकते हैं और क्या नहीं

मधुमेह रोगियो के मन में हमेशा एक सवाल रहता है कि वो क्या खा सकते हैं और क्या नहीं। कई मधुमेह रोगी यह जानना चाहते हैं कि किशमिश खा सकते हैं या नहीं। मधुमेह रोगियों को आज हम बताते हैं आप क्या खा सकते हैं और क्या नहीं।

किशमिश - मधुमेह रोगियों को ड्राईफ्रुट्स में किशमिश खाने से परहेज करना चाहिए। किशमिश मीठी होती है ऐसे में इसका सेवन से ब्लड शुगर लेबल बढ़ सकता है। इसलिए मधुमेह के रोगी को किशमिश से परहेज करना चाहिए। ड्राई फ्रुट्स ताजा फलों का सूखा रूप होता है। अंगूर और किशमिश में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में काफी अंतर होता है। इसिलए किशमिश को अपनी डाइट से बाहर कर देना चाहिए।

चीकू - मधुमेह के रोगी को फलों में चीकू खाने से भी परहेज करना चाहिए। चीकू खाने में मीठा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी ज्यादा बढ़ा हुआ होता है। इसलिए शुगर के मरीजों को चीकू नहीं खाना चाहिए।

व्हाइट ब्रेड - मधुमेह रोगियों को अपने खाने-पीने पर बहुत ध्यान देने की जरुरत होती है। ऐसे में आपको व्हाइट ब्रेड बिलकुल नहीं खानी चाहिए। जिस खाने में स्टार्च की मात्रा अधिक हो वैसे खाना से मधुमेह रोगियों को परहेज करना चाहिए। सफेद ब्रेड, मैदा, पास्ता आदि नहीं खानी चाहिए। इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा होती है जिससे शुगर बढ़ सकती है।

फुल क्रीम दूध - मधुमेह रोगियों को फुल क्रीम दूध का उपयोग नहीं करना चाहिए। दूध स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, लेकिन यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो आपको फुल क्रीम दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा फैट से इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। इसके स्थान पर लो फैट दूध का उपयोग कर सकते हैं।

 

आलू - मधुमेह के रोगियों को आलू का सेवन भी बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए। ज्यादा आलू खाना मधुमेह रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चूंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट होता है साथ में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा भी बहुत होती है। आलू खाने से ब्लड शुगर बढ़ने की संभावना हो जाती है। इसलिए आलू का उपयोग भी नहीं के बराबर करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी