Health Tips : इन चीजों को खाने से आता है गुस्सा, हो जाएं सावधान

Angry Foods कभी आपने सोचा है कि किसी विशेष खाद्य पदार्थ का सेवन करने से गुस्सा भी आ सकता है। जी हां ऐसा होता है। कई ऐसे फूड्स हैं जिसे Angry Foods कहा जाता है और यह गुस्से के साथ-साथ तनाव का भी कारण बनता है...

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:15 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:15 AM (IST)
Health Tips : इन चीजों को खाने से आता है गुस्सा, हो जाएं सावधान
Health Tips : इन चीजों को खाने से आता है गुस्सा, हो जाएं सावधान

जमशेदपुर : गुस्सा आने के कई कारण हो सकते हैं, इनमें आर्थिक तंगी, लेन-देन में धोखा और तनाव जैसी न जाने कितनी वजह है, लेकिन कुछ खाने की चीजें भी ऐसी है जिसकी वजह से गुस्सा आ सकता है। ऐसे में हम यहां उन फूड्स के बारे में जानेंगे जिन्हें खाने से गुस्सा आ सकता है।

टमाटर: वैसे तो यह एक अच्छा आहार होता है लेकिन इसे खाने से गर्मी बढ़ जाती है जिसके चलते हमें गुस्सा आता है। वहीं आयुर्वेद मेंर्ग्म भोजन को अस्सर क्रोध से जोड़ा जाताा है। हालांकि इसेखाने से गर्मी बढ़ जाती है जिसके चलते हमें गुस्सा आता है। वहीं आयुर्वेद में गर्म भोाजन को अक्सर क्रोध से जोड़ा जाता है। हालांकि इसका मतबल यह नहीं है कि टमाटर खाने से हमे बचना चाहिए।

बैगन: बैगन खाने से भी गुस्सा आता है। चूकि बैंगन में एसिडिटी की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह क्रोध या हताशा की भावना पैदा कर सकता है। ऐसे में अगर किसी को लगता है कि बैगन खाने से बार-बार गुस्सा आता है तो इसका सेवन कम करना चाहिए।

फूलगोभी :ब्रोकोली और फूलगोभी, गोभी जैसी चीजें खाने से हमारे शरीर में अतिरिक्त हवा के विकास का कारण बन सकते हैं, जिसके चलते गैस और सूजन हो सकती है इसलिए अगर हम फूलगोभी या ब्रोकोली खाते हैं तो उससे गुस्सा आ सकता है।

ठंडे फल : ठंडे फल जैसे खीरा, तरबूज व सलाद से भी गुस्सा बढ़ने की बात कही जाती है। इसके सेवन से बचना चाहिए। ठंडा और गर्म भोजन चिंता का कारण बतना है जिससे क्रोध भी बढ़ सकता है।

सूखे मेवे और चिप्स : ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर के समग्र विकास के लिए जरुरी है। इनके कई स्वास्थ्य लाभ है लेकिन क्या हमें पता है कि सूबे मेवे क्रोध का कारण बन सकता है। वहीं दूसरी ओर एक्सेज के चलते चिप्स भी हमारे क्रोध का कारण है। इसलिए अगर किसी को गुस्सा आता है तो उसे सूखे मेवे व चिप्स से परहेेज करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी