विदेश से आए लोगों का नहीं लग रहा फोन, जांच में समस्या

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर देश में हाई अलर्ट जारी है। पूर्वी सिंहभूम जिले में भी इसे लेकर विशेष सावधानी बरती जा रही है। विदेश व राज्यों से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:03 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:03 PM (IST)
विदेश से आए लोगों का नहीं लग रहा फोन, जांच में समस्या
विदेश से आए लोगों का नहीं लग रहा फोन, जांच में समस्या

जासं, जमशेदपुर : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर देश में हाई अलर्ट जारी है। पूर्वी सिंहभूम जिले में भी इसे लेकर विशेष सावधानी बरती जा रही है। विदेश व राज्यों से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है। इस दौरान जिला सर्विलांस विभाग को कई तरह की परेशानी हो रही है।

फिलहाल विदेश से आने वाले हर यात्रियों की जांच अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे लोगों की सूची विभाग द्वारा पूर्वी सिंहभूम जिले में पहुंच रही है। उनके यहां काल करने पर या तो मोबाइल फोन बंद बताता है या फिर लगता ही नहीं है। ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों का कहना है कि विदेश से आए लोगों का इंटरनेशनल फोन नंबर होने की वजह से नहीं लगता। ऐसे में उनके घर के पता पर एंबुलेंस भेज कर जांच कराई जा रही है। वहीं, कुछ लोग खुद से भी आकर जांच करा रहे हैं। विदेश से आए लोग जांच में सहयोग कर रहे हैं। लेकिन देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले लोग स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ गाली-गलौज के साथ-साथ मारपीट तक करने को उतारू हो जाते हैं। एंबुलेंस चालकों ने इसकी शिकायत जिला सर्विलांस विभाग से की है।

------

हो सकती है कार्रवाई

जिला सर्विलांस विभाग का आंकड़ा देखा जाए तो (एक अप्रैल से 30 नवंबर) बीते सात माह में कुल 96 लोगों का नमूना नहीं लिया जा सका है। मोबाइल का गलत नंबर देने से लेकर फोन स्वीच ऑफ करना, घर का पता गलत देना और अगर किसी तरह टीम पहुंच भी गई तो उनके साथ दु‌र्व्यवहार करना शामिल होता है। जिला सर्विलांस विभाग ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। ऐसे लोगों पर सख्ती से कार्रवाई हो सकती है।

--------------

विदेश से आए लोगों से सीखना चाहिए

जिला स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि विदेश से आए लोगों का फोन नंबर भले ही नहीं लग रहा है लेकिन उनके घर जाने पर आसानी से जांच करा लेते हैं। ऐसे में उनलोगों से सीख लेनी चाहिए।

-------------

कोरोना के रोकथाम को लेकर हमारे टीम के सभी सदस्य दिन-रात काम कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को भी सोचना चाहिए। अगर एक बार संक्रमण फैला तो फिर इसे रोक पाना असंभव होगा। इसलिए सभी लोग जांच कराएं और सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश का सख्ती से पालन करें।

- डॉ. साहिर पाल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी।

-----

chat bot
आपका साथी