अब ग्रामीण युवकों को आसानी से मिलेगी वैक्सीन

अब ग्रामीण युवकों को आसानी से वैक्सीन मिल सकेगी। वहीं उम्र 45 से अधिक वालों के लिए भी चलंत टीकाकरण वाहन को रवाना किया गया। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से चलंत टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:00 AM (IST)
अब ग्रामीण युवकों को आसानी से मिलेगी वैक्सीन
अब ग्रामीण युवकों को आसानी से मिलेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : अब ग्रामीण युवकों को आसानी से वैक्सीन मिल सकेगी। वहीं, उम्र 45 से अधिक वालों के लिए भी चलंत टीकाकरण वाहन को रवाना किया गया। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से चलंत टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

परसुडीह स्थित सदर अस्पताल परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री बन्ना गुप्ता वीडियो कांफ्रेंसिग से जुड़े। इस मौके पर पोटका विधायक संजीव सरदार, उपायुक्त सूरज कुमार, सिविल सर्जन डॉ. एके लाल, एसीएमओ डॉ. साहिर पाल, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

चाकुलिया से बहरागोड़ा विधायक समीर महंती, कीताडीह पंचायत से जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन सहित अन्य पदाधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिग से जुड़े। इस दौरान उपायुक्त ने स्वास्थ्य मंत्री को कोरोना संक्रमण रोकथाम के मद्देनजर किए जा रहे उपायों से अवगत कराया। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जमशेदपुर शहरी क्षेत्र एवं घाटशिला अनुमंडल के लिए चलंत टीकाकरण अभियान का ट्रायल रन किया गया था जो काफी सफल साबित हुआ। ऐसे में अब सभी 11 प्रखंडों में ग्राम स्तर पर लोगों के लिए शुरू किए गए चलंत टीकाकरण अभियान का भी सुखद परिणाम देखने को मिलेगा तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सुनिश्चित करते हुए टीकाकरण किया जा सकेगा ।

------

मंत्री ने कहा-शत फीसद लोगों को टीकाकरण करने को सरकार कृतसंकल्पित

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को टीकाकरण के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाए गए हैं। ऐसे में चलंत टीकाकरण कार्यक्रम से लोगों को जोड़कर शत-प्रतिशत लोगों का कोविड टीकाकरण करने हेतु राज्य सरकार कृतसंकल्पित है। उन्होंने बताया कि वैसे व्यक्ति जो बीमार, बुजुर्ग अवस्था या दिव्यांग हैं तथा टीका केंद्र तक पहुंचने में असमर्थ थे उन्हें इस अभियान से जोड़कर टीका दिया जाएगा। राज्य सरकार समस्त जनता को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने हेतु ²ढ़ संकल्पित है तथा तीसरे लहर की संभावना के मद्देनजर भी लगातार राज्य में चिकित्सीय संसाधनों को दुरुस्त रखते हुए कोविड से निजात पाने के लिए प्रयासरत हैं । मंत्री ने कहा कि राज्य की परिस्थिति को देखते हुए केंद्र से मैनुअली टीकाकरण की इजाजत मांगी गई थी। इस अभियान से अब सुदूर गांव के सभी आयु वर्ग के लोगों को टीका दिलाने में सहूलियत होगी।

------

अब 18 से 45 आयु वर्ग में ऑन स्पॉट पंजीकरण के बाद टीका लेने की सुविधा : उपायुक्त

उपायुक्त सूरज कुमार ने ग्रामीण क्षेत्र के 18 से 45 आयु वर्ग के टीकाकारण में आ रही समस्याओं को लेकर कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के टेक्नोलॉजी फ्रेंडली नहीं होने के कारण 18 से 45 आयु वर्ग में ऑनलाइन स्लॉट बुकिग कर टीका लेने में समस्या आ रही थी। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा ऑन स्पॉट पंजीकरण करते हुए अब युवा वर्ग के लिए टीकाकरण की इजाजत दी गई है जिससे टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने में आसानी होगी। सुदूर वर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में भी शहर के लोग टीका लेने पहुंच जा रहे थे जिससे स्थानीय लोगों में थोड़ी नाराजगी भी थी। उन्होंने बताया कि 45 आयु वर्ग में करीब 52 फीसद लोगों को टीका लगाया जा चुका है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 18-45 आयु वर्ग के लिए ऑन द स्पॉट पंजीकरण का लाभ मिलने से युवा वर्ग के शत प्रतिशत टीकाकरण भी अब सुनिश्चित करने में आसानी होगी।

----

chat bot
आपका साथी