स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता का सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आज

गठबंधन सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता मुसाबनी के आम लोगों व कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के साथ-साथ उन्हें संबोधित भी करेंगे। रविवार को मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करने के क्रम में यह जानकारी कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष संजय शाह ने दी..

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 08:05 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 08:05 AM (IST)
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता का सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आज
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता का सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आज

संस, मुसाबनी : गठबंधन सरकार के एक वर्ष पूरा होने पर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता मुसाबनी के आम लोगों व कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के साथ-साथ उन्हें संबोधित भी करेंगे। रविवार को मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करने के क्रम में यह जानकारी कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष संजय शाह ने दी। उन्होंने बताया कि सुरदा क्रासिग के समीप पार्टी के कार्यकर्ता स्वास्थ्य मंत्री का भव्य स्वागत करेंगे। उसके बाद वे कार्यकर्ताओं के साथ मुसाबनी बस स्टैंड आएंगे। फिर जुलूस की शक्ल में बाजे-गाजे के कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ स्वास्थ्य मंत्री कांग्रेस कार्यालय के यूनियन आफिस आएंगे। उसके बाद ब्लाक के समीप स्थित पुराने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करेंगे। साथ ही एचसीएल के बंद पड़े तीन सौ बेड के अस्पताल का निरीक्षण कर उसे पुन: चालू करने की संभावनाओं को देखेंगे। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री श्रीश्री जगन्नाथ रथ यात्रा कमेटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। उसके बाद आइआरबी टू चाईबासा मुख्यालय कैंप मुसाबनी में जवानों से मुलाकात करेंगे। संजय शाह ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री के आगमन को लेकर तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। मौके पर शत्रुघ्न प्रसाद, लक्ष्मण चंद्र बाग, शमशेर खान, मार्गरेट दास, संजय गुप्ता आदि उपस्थित थे। अब स्वास्थ्य मंत्री से जगी मुसाबनी की जनता की आस : सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता मुसाबनी में बंद पड़े 300 बेड के एचसीएल अस्पताल का निरीक्षण करेंगे। सियासी खींचतान के कारण यह अस्पताल अब तक नहीं खुल पाया। जानकारों के अनुसार, क्षेत्र में कमजोर पड़ी स्वास्थ्य सेवाओं को टानिक देने के लिए अब तक सांसद व विधायकों का प्रयास भी कोई रंग नहीं ला सका। अब स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता पर मुसाबनी की जनता की निगाहें टिकी हैं। 2003 में अस्पताल बंद हुआ था। अब 18 वर्ष बीत चुके हैं। सांसद विद्युत वरण महतो इस अस्पताल को शुरू कराने के लिए लगातार सक्रिय रहे। परंतु इनके सात वर्षो के कार्यकाल में अस्पताल शुरू नहीं हो सका। अस्पताल के बंद होने से घाटशिला अनुमंडल की अधिकांश आबादी स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हैं। 300 बेड के इस अस्पताल को विकसित कर मेडिकल कालेज व नर्सिंग स्कूल आदि बनाने की योजना भी बनी। अस्पताल को चालू कराने के लिए अब तक राज्य प्रथम स्वास्थ्य मंत्री डा. दिनेश षाड़ंगी, तत्कालीन गृह सचिव जेबी तुबिद, तत्कालीन सांसद अर्जुन मुंडा, डा. अजय कुमार, विद्युत वरण महतो, रामदास सोरेन, लक्ष्मण टुडू व जिप अध्यक्ष सोनिया सामंत, बुद्धेश्वर मुर्मू समेत कई प्रशासनिक अधिकारियों ने इस अस्पताल का निरीक्षण किया। इसके अलावे मिडीट्रीना अस्पताल के एमडी डा. प्रताप कुमार व सीइओ मंजू प्रताप ने भी अस्पताल का जायजा लिया था। लेकिन अस्पताल को चालू कराने की दिशा में भी कोई कार्रवाई नहीं हुआ। एचसीएल ने 2005 में राज्य सरकार को सौंप दिया अस्पताल : एचसीएल आइसीसी मुसाबनी ग्रुप आफ माइंस घाटे के कारण बंद हुई और अस्पताल पर ग्रहण लग गया। धीरे-धीरे अस्पताल की सुविधा में कटौती की जाने लगी और अंत में बंद कर दिया गया। 2005 में एचसीएल ने मुसाबनी व राखा टाउनशिप समेत इस अस्पताल को झारखंड सरकार के गृह विभाग को हस्तांतरित कर दिया। 25 एकड़ का है अस्पताल कैंपस : एचसीएल अस्पताल का कैंपस लगभग 25 एकड़ में है। आधुनिक 300 बेड का नया भवन वर्ष 1986 में शुरू हुआ था। अस्पताल में उस समय 35 डाक्टर समेत 70-80 नर्स कार्यरत थीं।

मुख्यमंत्री ने भी अस्पताल शुरू करने का किया था घोषणा : तत्कालीन मुख्यमंत्री ने 10 नवंबर 2017 को मुसाबनी अस्पताल को फिर से खोलने की घोषणा की थी। परंतु तीन वर्ष बाद भी अस्पताल को खोलने की दिशा में कोई सुगबुगाहट नहीं हुई। अस्पताल खुलने पर लाखों लोग होंगे लाभान्वित : एचसीएल अस्पताल के शुरू होने से अनुमंडल के लगभग छह लाख लोग स्वास्थ्य सुविधाओं से लाभान्वित होंगे। टीएमएच के बाद यह अस्पताल सबसे बड़ा व आधुनिक अस्पताल माना जाता था। मुसाबनी प्रखंड के 19 पंचायतों के लगभग 1.30 लाख आबादी को इस अस्पताल का लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी