अरका जैन विश्वविद्यालय के एनएसएस इकाई की ओर से छात्रों एवं कर्मचारियों की हुई स्वास्थ्य जांच

अरका जैन विश्वविद्यालय (एजेयू) के राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों के द्वारा ब्रह्मानंद नारायण मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल जमशेदपुर एवं पूर्णिमा नेत्रालय के सहयोग से विश्वविद्यालय के शिक्षक-शिक्षकेतर कर्मचारी एवं विद्यार्थियों के लिए एक निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 12:48 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 12:48 PM (IST)
अरका जैन विश्वविद्यालय के एनएसएस इकाई की ओर से छात्रों एवं कर्मचारियों की हुई स्वास्थ्य जांच
अरका जैन विश्वविद्यालय गम्हरिया में स्वास्थ्य शिविर में उपस्थित पदाधिकारी व चिकित्सक

जमशेदपुर, जासं। अरका जैन विश्वविद्यालय (एजेयू) के राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों के द्वारा ब्रह्मानंद नारायण मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल जमशेदपुर एवं पूर्णिमा नेत्रालय के सहयोग से विश्वविद्यालय के शिक्षक-शिक्षकेतर कर्मचारी एवं विद्यार्थियों के लिए एक निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसके तहत ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, ईसीजी, वज़न, ब्लड ऑक्सीजन, स्त्री रोग सम्पर्कित और आंखों से संबंधित जांच की गई। ब्रह्मानंद नारायण हॉस्पिटल के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मुकेश कुमार, जे मनीष राज, सोनाली माइती, पूर्णिमा नेत्रालय के डॉ हाफिज़ूल हक आदि ने चिकित्सकीय सुझाव दिए एवं जांच किया।

     उद्घाटन सत्र के स्वागत भाषण में एनएसएस के समन्वयक पारस नाथ मिश्र ने कहा कि एजेयू-एनएसएस जनसेवा के भाव लिए ऐसे कार्यक्रमों के लिए सदा तत्पर है। कुलपति प्रो (डॉ) एस एस रज़ी ने कहा कि विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) देश के युवा सशक्तीकरण के व्यक्तित्व विकास के लिए एक कार्यक्रम है जिसके तहत विद्यार्थियों में सक्रियता बढ़ी रहती है। इसकी गतिविधियों में भाग लेने वाले छात्र समाज के लोगों के साथ समाज हित में काम करते हैं। उक्त कार्यक्रम में निदेशक अमित श्रीवास्तव एवं डीन, छात्र कल्याण डॉ अंगद तिवारी ने भी अपने वक्तव्य रखा और स्वास्थ्य शिविर को एक सार्थक पहल के रूप में व्याख्यायित किया।

स्वास्थ्य लाभ की पहली शर्त समय से परीक्षण

ब्रह्मानंद नारायण हॉस्पिटल के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मुकेश कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य लाभ की पहली शर्त है समय से परीक्षण एवं उचित जानकारी। सही समय पर अगर किसी भी बीमारी की जानकारी मिलती है तो उपचार के अवसर और स्वस्थ होने की संभावना बढ़ जाती है। विश्वविद्यालय के सभी पदाधिकारी, कर्मचारी व उपस्थित विद्यार्थियों ने स्वास्थ्य शिविर में उपलब्ध जांच सेवाओं का समुचित लाभ उठाया। एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी राजीव सिन्हा व डॉ मनोज कुमार पाठक ने कार्यक्रम में एनएसएस की गतिविधियों से संबंधित जानकारियां साझा किया। सत्र का संचालन स्वयंसेवक हया ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ मनोज कुमार पाठक ने दिया। स्वास्थ्य शिविर का संचालन विश्विद्यालय के समन्वयक पारस नाथ मिश्रा के देख रेख में आयोजित किया गया ।

chat bot
आपका साथी