दीपावली-छठ तक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरूरी

0 प्रतिशत मरीज ऐसे भी आ रहे हैं जिन्हें निमोनिया व सांस लेने में परेशानी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 07:47 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:14 AM (IST)
दीपावली-छठ तक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरूरी
दीपावली-छठ तक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी जरूरी

जासं, जमशेदपुर : लौहनगरी में दुर्गा पूजा का त्योहार बेहतर एहतियात के कारण बीत गया। हम सभी खुशकिस्मत हैं कि पांचवें दिन तक कोरोना संक्रमण फैलाव की सूचना नहीं है। हम सभी शहरवासियों की जिम्मेदारी है कि दीपावली और छठ में भी हम ऐसे ही एहतियात का पालन करें। मास्क पहने, शारीरिक दूरी का पालन करें और भीड़-भाड़ वाले स्थानों में जाने से बचे तो हम कोविड 19 के दूरे लहर को रोक सकते हैं।

टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) के स्वास्थ्य सलाहकार डा. राजन चौधरी ने साप्ताहिक टेली कांफ्रेंसिग के माध्यम से यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश सहित जमशेदपुर में लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे कम होते जा रहा है लेकिन, हम सभी की जिम्मेदारी है कि अब भी बचाव के लिए नियमों का पालन करें। क्योंकि देश भर के कई शहरों में कोरोना का दूसरा लहर जरूर आया है इसलिए यह हम सभी की जिम्मेदारी है कि नियमों का पालन कर दूसरे लहर को शहर में आने से रोक सकते हैं। उन्होंने बताया कि टीएमएच की रिकवरी रेट पिछले सप्ताह के मुकाबले 87.32 प्रतिशत से बढ़कर 88.82 प्रतिशत और पॉजिटिविटी रेट आरटी-पीसीआर में 4.88 प्रतिशत से घटकर 4.05 और एंटीजन टेस्ट 2.06 प्रतिशत हो गया है।

--------------

60 फीसद मरीजों को थकान की समस्या

डा. राजन ने बताया कि टीएमएच द्वारा शुरू किए गए पोस्ट कोविड क्लिनिक में अब तक 292 मरीज आए। इनमें से 40 से 82 वर्ष वाले 60 प्रतिशत मरीज ऐसे आए जिन्हें कोविड से निगेटिव होने के बाद थकान, कमजोरी और अपनी दिनचर्या को पूर्व की तरह करने में परेशानी हो रही है। जबकि 10 प्रतिशत मरीज ऐसे भी आ रहे हैं जिन्हें निमोनिया व सांस लेने में परेशानी हो रही है। विशेषज्ञ डाक्टरों की मदद से ऐसे मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

---------------

ओपीडी में बढ़ाई जा रही है सुविधा

टीएमएच के स्वास्थ्य सलाहकार ने बताया कि कोविड 19 के बाद बंद किए गए ओपीडी व्यवस्था को धीरे-धीरे पूर्व की तरह संचालित किया जा रहा है। हर दिन ओपीडी में विशेषज्ञों की संख्या को भी बढ़ाई जा रहा है। उन्होंने बताया कि टीएमएच अपने सभी वार्ड का मेंटिनेंस करा रही है। तीन वार्ड में हर बेड के पास पाइप द्वारा ऑक्सीजन की सप्लाई का काम पूरा हो चुका है जबकि दो वार्ड में काम जारी है। इसका लाभ नॉन कोविड मरीजों को भी मिलेगा और आक्सीजन सिलिंडर को बेवजह उठाकर लाने- ले जाने की अब आवश्यकता नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी