धनतेरस में घर लाएं आधुनिक तकनीक से लैस किचन उपकरण Jamshedpur News

धनतेरस को लेकर किचन से जुड़े सामान की भी बिक्री काफी बढ़ गई है। किचन एप्लायंसेज (उपकरण) बनाने वाली कंपनियां नए-नए प्रोडक्ड्स को बाजार में लेकर आईं है।

By Edited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 10:23 AM (IST)
धनतेरस में घर लाएं आधुनिक तकनीक से लैस किचन उपकरण Jamshedpur News
धनतेरस में घर लाएं आधुनिक तकनीक से लैस किचन उपकरण Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। धनतेरस को लेकर सभी तरह के बाजार सज चुके हैं। किचन से जुड़े सामान की भी बिक्री काफी बढ़ गई है। ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए किचन एप्लायंसेज (उपकरण) बनाने वाली कंपनियां नए-नए प्रोडक्ड्स को बाजार में लेकर आईं हैं।

इसमें इंडक्शन और मिक्सर ग्राइंडर ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। इनके अलावा बाजार में किचन चिमनी, जूसर मिक्सर, किचन सेट, डिनर सेट, राइस कुकर, टोस्टर, सलाद कटर, कॉफी मेकर, रूम हीटर जैसे प्रोडक्ट मौजूद हैं। साकची स्थित नेशनल इलेक्ट्रानिक में ग्राहकों को विशेष छूट दी जा रही है। यहां 25 हजार तक के किचन चिमनी की खरीद पर 3.5 लीटर का कुकर मुफ्त दिया जा रहा है। साथ ही 25 हजार से ज्यादा की खरीद पर तीन बर्नर का स्टोव मुफ्त दिया जा रहा है और 10 फीट तक की फिटिंग भी करवाई जा रही है। बाजार में किचन चिमनी की शुरुआती कीमत 10 हजार रुपये है।

मिक्सर : बाजार में कई कंपनियों के मिक्सर हैं। इनको काफी कुछ बदलाव के साथ बाजार में उतारा गया है। मिक्सर की शुरुआती कीमत 1700 रुपये है।

कांपैक्ट जूसर-मिक्सर : मिक्सर की तरह ही काम करने वाला जूसर मिक्सर बाजार में उपलब्ध है। बाजार में 2900 से 5000 रुपये तक के जूसर मिक्सर मौजूद हैं। 

इंडक्शन : अगर आप घर पर खाना बना रहे हैं और अचानक से गैस खत्म हो जाए तो इंडक्शन आपके लिए सबसे अच्छा साधन हो सकता है। इसे बस बिजली से जोड़ने की जरूरत है। बाजार में वॉट के हिसाब से इंडक्शन मौजूद हैं। इसकी शुरुआती कीमत 1500 रुपये है। 

किचन सेट : इस धनतेरस अगर आप अपने किचन को अपडेट करना चाहते हैं तो बाजार में आपके लिए नई-नई डिजाइन के किचन सेट मौजूद हैं। एक पूरे किचन सेट में आपको किचन से जुड़े सभी सामान मिल जाएंगे। बाजार में ऐसे कांच के किचन सेट भी मौजूद हैं जो टूटते नहीं है। इसकी शुरुआती कीमत 900 रुपये है। 

राइस कुकर : राइस कुकर घर में चावल बनाने के काम को आसान बना देता है। बस चावल और पानी डालो और राइस कुकर को ऑन कर दो। थोड़ी देर बाद चावल तैयार हो जाता है। बाजार में मौजूद राइस कुकर में ऐसे भी फीचर मौजूद हैं जिसकी मदद से आप चावल बनने के समय को कम या ज्यादा कर सकते हैं। बाजार में यह 1800 रुपये से लेकर 4000 रुपये तक में आसानी से मिल जाएगा।

टोस्टर : कुछ लोग सुबह नाश्ते में गरमा गरम टोस्ट लेना पसंद करते हैं। उन्हें किचन में ब्रेड को टोस्ट करने में काफी समय लगता है, पर ब्रेड सही से टोस्ट नहीं हो पाता। ऐसे में आपको अपने किचन में एक टोस्टर की जरूरत है। इसकी मदद से आप जब चाहें ब्रेड को टोस्ट कर सकते हैं। इसकी शुरुआती कीमत 1000 रुपये है।

सलाद कटर : एक सलाद कटर आपके सलाद काटने के काम को आसान बना देता है। साथ ही इसकी मदद से आप तरह-तरह की डिजाइन में सलाद काट सकते हैं। बाजार में यह 1800 रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। 

इलेक्ट्रिक केतली : एक इलेक्ट्रिक केतली चाय बनाने में आसानी प्रदान करती है। बिजली से चलने वाली केतली पर आप जब चाहें चाय बना सकते हैं। यह अपने कैपेसिटी के हिसाब से बाजार में उपलब्ध है। बाजार में इलेक्ट्रिक केतली 500 रुपये से उपलब्ध है।

माइक्रोवेव ओवन : ओवन खाना को गर्म करने के लिए एक अच्छा किचन एपलांयस है। साथ ही आप इसमें ऐसे काम भी कर सकते हैं जिसे आप एक गैस चूल्हा या इंडक्शन पर नहीं कर सकते। यह बाजार में 4000 रुपये शुरुआती कीमत में मिल जाएगा।

ये है दाम : किचन चिमनी 10000 से शुरू मिक्सर 1700 से शुरू जूसर मिक्सर 2900 से शुरू इंडक्शन 1500 से शुरू किचन सेट 900 से शुरू राइस कुकर 1800 से शुरू टोस्टर 1000 रुपये से शुरू सलाद कटर 1500 से शुरू माइक्रोवेव ओवन 1000 से शुरू

chat bot
आपका साथी