मुसाबनी में यूसिल रिकवरी प्लाट खोलने पर लगी मुहर

मुसाबनी में यूसिल रिकवरी प्लांट खोलने की अनुमति शुक्रवार को ग्रामीणों ने दी। इसके लिए जनसुनवाई का आयोजन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Apr 2018 04:51 PM (IST) Updated:Fri, 13 Apr 2018 04:51 PM (IST)
मुसाबनी में यूसिल रिकवरी प्लाट खोलने पर लगी मुहर
मुसाबनी में यूसिल रिकवरी प्लाट खोलने पर लगी मुहर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसिल) के बंद रिकवरी प्लाट को फिर से खोले जाने को लेकर शुक्रवार को मुसाबनी नंबर 2 स्थित रिकवरी प्लाट में जन सुनवाई का कार्य पूरा हुआ। यह जन सुनवाई झारखंड राज्य प्रदूषण पर्षद, राची के तत्वाधान में आयोजित हुआ। इसमें ग्रामीणों ने इस प्लाट के खोले जाने पर सहमति जताई और सर्वसम्मति से इस एकमात्र प्रस्ताव को पास कर दिया। इस जन सुनवाई में झारखंड राज्य प्रदूषण पर्षद के क्षेत्रीय अधिकारी अशोक कुमार यादव, क्षेत्रीय पदाधिकारी सुरेश पासवान, एडीएम लॉ एंड आर्डर सुबोध कुमार, बीडीओ संतोष गुप्ता, डीएसपी अजीत कुमार विमल सहित यूसिल के कई अधिकारी मौजूद रहे।

------------

पहले से ही यूसिल कर रहा था प्रयास

मुसाबनी यूरेनियम रिकवरी प्लांट की पुनस्र्थापना के लिए यूसिल बीते कई सालों से लगातार प्रयासरत है। देश में यूरेनियम की बढ़ती मांग को देखते हुए यूसिल की विस्तारीकरण योजना को साकार करने की दिशा में मुसाबनी यूरेनियम रिकवरी प्लांट की पुनस्र्थापना एक महत्वपूर्ण पहल है। इस प्लांट की पुनस्र्थापना के पश्चात पहले की तरह ही एचसीएल प्लांट से कॉपर टे¨लग की आपूर्ति की जाएगी । जिसे मुसाबनी रिकवरी प्लांट में प्रोसेस कर उसमें से यूरेनियम खनिज को निकाल कर एनएफसी भेजा जाएगा। जो देश की परमाणु ऊर्जा विकास कार्यक्रम की दिशा में एक सहायक भूमिका निभाएगा। एक तरह से रिकवरी प्लांट एचसीएल और यूसिल दोनों के पारस्परिक सहयोग एवं आपसी संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आने वाले दिनों में मुसाबनी का नाम भी यूरेनियम उत्पादन करने वाले एक महत्वपूर्ण संस्थान के रूप में देश के मानचित्र पर नजर आएगा।

--------------

तत्काल 50 लोगों को मिलेगा रोजगार

रिकवरी प्लाट से एचसीएल ताम्र खदान से निकले टेलिंग से यूरेनियम अयस्क यूसिल निकालने का कार्य करेगा। इस प्लाट में तत्काल 50 लोगों को रोजगार मिलेगा। यूसिल क्षेत्र में सीएसआर के तहत विकास कार्य करेगी।

chat bot
आपका साथी