ओल की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार दे रही अनुदान

झारखंड सरकार निजी जमीन पर ओल की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रति हेक्टेयर में लगने वाले ओल बीज के लागत में से 40 हजार रुपये सरकार अनुदान के रूप में उपलब्ध कराएगी। एक क्विंटल बीज का कीमत बाजार में 3000 रुपये है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 06:00 PM (IST)
ओल की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार दे रही अनुदान
पूर्वी सिंहभूम में ओल की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : झारखंड सरकार निजी जमीन पर ओल की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रति हेक्टेयर में लगने वाले ओल बीज के लागत में से 40 हजार रुपये सरकार अनुदान के रूप में उपलब्ध कराएगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला बागवानी पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी ने बताया कि उद्यान विकास योजना के तहत किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य से सरकार ओल की खेती को बढावा देने जा रही है। उन्होंने बताया कि एक हेक्टेयर जमीन पर 100 क्वींटल ओल बीज की जरुरत होती है।

एक क्विंटल बीज का कीमत बाजार में 3000 रुपये है। इस तरह एक हेक्टेयर में खेत में 100 क्विंटल बीज का कीमत तीन लाख रुपये होगा। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि जिले में निजी जमीन पर ओल की खेती को बढ़ावा देने के लिए किसान को प्रति हेक्टेयर बीज के कुल लागत में से अधिकतम 40 हजार रुपये कृषक को उपलब्ध कराएगी। जिला बागवानी पदाधिकारी ने बताया कि इच्छुक किसान कार्यालय अवधि में जिला या प्रखंड कृषि कार्यालय में आवेदन देकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी