Google Pay अब SBI सहित कई बैंकों से जुड़ा, इन बैंकों के Credit Card से कर सकते हैं भुगतान

नोटबंदी के समय से ही ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का चल बढ़ गया है। कोरोना काल में बिना मोबाइल वायलेट का कोई काम ही नहीं हो पाता है। अब ग्राहकों की सुविधा के लिए गूगल पे ने एसबीआई सहित कई बैंकों से हाथ मिलाया है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:00 AM (IST)
Google Pay अब SBI सहित कई बैंकों से जुड़ा, इन बैंकों के Credit Card से कर सकते हैं भुगतान
Google Pay अब SBI सहित कई बैंकों से जुड़ा, इन बैंकों के Credit Card से कर सकते हैं भुगतान

जमशेदपुर, जासं। मोबाइल फोन पर तमाम वॉलेट आ गए हैं, जिसमें पेटीएम के बाद फोन-पे और अब गूगल-पे ने सिक्का जमा लिया है। इसे ना केवल डाउनलोड करना आसान है, बल्कि इसकी सेवाओं में भी असीमित विस्तार होता जा रहा है। इसने अब भारतीय स्टेट बैंक समेत कई बैंकों से खुद को जोड़ लिया है।

इंडसइंड बैंक, फेडरल बैंक व एचएसबीसी से मिलाया हाथ

गूगल-पे स्टेट बैंक के अलावा इंडसइंड बैंक और फेडरल बैंक के डेबिट कार्ड और इंडसइंड बैंक और एचएसबीसी इंडिया के क्रेडिट कार्ड को अपनी सेवा सूची में जोड़ लिया है। अब यदि आप गूगल-पे के माध्यम से स्टेट बैंक समेत इन बैंकों में कोई भुगतान करना चाहते हैं, तो बैंक आपको टोकन भी देगा। गूगल-पे की फेहरिस्त अभी और लंबी होगी, क्योंकि इसने अन्य बैंकों के साथ खुद को जोड़ने का सिलसिला जारी रखा है।

गूगल-पे कंपनी के प्रबंधन के मुताबिक वह कोटक महिंद्रा बैंक, एसबीआई कार्ड व एक्सिस बैंक के साथ कार्ड को टोकन के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा उपलब्ध करा चुका है। इसके बाद ही इसने स्टेट बैंक, इंडसइंड बैंक, फेडरल बैंक और एचएसबीसी इंडिया के डेबिट व क्रेडिट कार्ड को अपने साथ जुड़ चुका है।

 

सीधे फोन नंबर पर भी कर सकते भुगतान

पहले पेटीएम में यह दिक्कत यह आ रही थी कि इसके साथ वही लोग लेनदेन कर सकते थे, जिनके पास पेटीएम होता था। यह दूसरी बैंकों के ग्राहकों को पैसा ट्रांसफर या सेंड नहीं कर सकता था। इस बाधा को पहले फोन-पे ने खत्म किया, तो अब गूगल-पे ने कर लिया है।

फोन नंबर से पैसे मंगाने की भी सुविधा

गूगल-पे से आप ना सिर्फ गूगल-पे से जुड़े व्यक्ति को पैसा भेज सकते हैं, बल्कि भारतीय स्टेट बैंक समेत अन्य बैंकों के खाताधारक को सिर्फ फोन नंबर के माध्यम से पैसा भेज या मंगा सकते हैं। इससे ना केवल पैसों का लेन-देन आसान हो गया है, बल्कि इससे अपना मोबाइल फोन और सेटटॉप बाक्स टीवी भी रिचार्ज कर सकते हैं। बिजली और गैस के बिल का भुगतान कर सकते हैं। यानी लगभग हर वह काम कर सकते हैं, जो बैंकों के वॉलेट से होता है। 

chat bot
आपका साथी