Mustard oil Price : सरसों तेल की कीमत में आएगी गिरावट, ये है खास वजह

करीब एक साल से देश भर के साथ जमशेदपुर के बाजार में भी सरसों तेल और दाल की कीमतें चढ़ी हुई हैं। लेकिन अब इनके दाम गिरने की उम्मीद है। ऐसा सरसों व दाल की बंपर पैदावार से अनुमान लगाया जा रहा है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 11:03 PM (IST)
Mustard oil Price : सरसों तेल की कीमत में आएगी गिरावट, ये है खास वजह
सरसों तेल व दाल की हुई बंपर पैदावार, जल्द ही घटेगी कीमत

जमशेदपुर, जासं। करीब एक साल से देश भर के साथ जमशेदपुर के बाजार में भी सरसों तेल और दाल की कीमतें चढ़ी हुई हैं। लेकिन अब इनके दाम गिरने की उम्मीद है। ऐसा सरसों व दाल की बंपर पैदावार से अनुमान लगाया जा रहा है।

परसुडीह स्थित कृषि उत्पादन बाजार समिति के थोक कारोबारी बताते हैं कि राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में इस बार सरसों और दाल दोनों की जबरदस्त पैदावार हुई है। इससे दाम कुछ गिरने भी लगे हैं। फिलहाल सरसों तेल का भाव 170 से 175 रुपये लीटर तक आ गया है। उम्मीद है कि बहुत जल्द यह 150 रुपये तक आ जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी अनुमान लगाया है कि मांग व आपूर्ति में असंतुलन की वजह से तेल व दाल के भाव चढ़े हुए थे। अभी कुछ दिनों तक इन दोनों जिंसों पर दबाव बना रह सकता है, लेकिन बंपर पैदावार होने से कारोबारियों पर दाम घटाने की मजबूरी हो जाएगी। आखिर उन्हें भी रखने के लिए स्टोर की आवश्यकता होगी, जबकि इनकी खपत सीमित है।

काेरोना का भी असर

तेल व दाल की कीमतों में अभी जो ऊंचाई दिख रही है, उसमें कोरोना का भी असर है। कोरोना की वजह से मजदूरों की कमी हो गई है। ट्रांसपोर्ट कारोबार भी मंदा पड़ा हुआ है, लिहाजा उस तरह से जिंसों की ढुलाई नहीं हो पा रही है, जैसी होनी चाहिए। मार्च-अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर चरम पर पहुंच गई थी, जिससे लोगों की आवाजाही कम हो गई। राजस्थान व उत्तर प्रदेश से, जहां ज्यादातर तेल मिलें हैं, मजदूरों का पलायन भी हुआ है। अब चूंकि कोरोना एक बार ढलान पर है, तो धीरे-धीरे मजदूरों का काम पर लौटना भी शुरू हाे े रहा है। उम्मीद है कि जुलाई तक तेल व दाल के दाम काफी गिरेंगे। 

chat bot
आपका साथी