रेल मंत्रालय की अच्छी पहल : स्टाफ बेनिफिट फंड के पैसे से टीकाकरण और कोरोना के इलाज में खर्च

Indian Railways. रेल कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर। रेल मंत्रालय ने एनएफआईआर की मांग को मानते हुए केंद्रीय स्टाफ बेनिफिट फंड का उपयोग रेलकर्मी और उनके परिजनों को मुफ्त में टीकाकरण और कोरोना के उपचार प्रदान करने पर करने की अनुमति प्रदान कर दी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 01:30 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 01:30 PM (IST)
रेल मंत्रालय की अच्छी पहल : स्टाफ बेनिफिट फंड के पैसे से टीकाकरण और कोरोना के इलाज में खर्च
वैक्सीन और रेलवे अस्पतालों में जरूरी उपकरणों का अभाव नहीं होगा।

जमशेदपुर, जासं। रेल कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर। रेल मंत्रालय ने नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमैन (एनएफआईआर) की मांग को मानते हुए केंद्रीय स्टाफ बेनिफिट फंड का उपयोग रेलकर्मी और उनके परिजनों को मुफ्त में टीकाकरण और कोरोना के उपचार प्रदान करने वाले अस्पतालों में आवश्यक उपकरणों की खरीदारी करने की अनुमति प्रदान कर दी है।

मालूम हो कि एनएफआईआर के महासचिव डॉ एम रघुवाईया ने इस संबंध में रेलवे बोर्ड के चैयरमैन को दो बार 22 अप्रैल और 12 मई 2021 को पत्र लिखा था जिसमें रेलवे के सभी जोन को इस संबंध में निर्देश देने की मांग की थी। एनएफआईआर के केंद्रीय कार्यकारणी सदस्य सह रेलवे मेंस कांग्रेस चक्रधरपुर के मंडल संयोजक शशि मिश्रा ने रेलवे के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि संकट काल मे देश के अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने वाला भारतीय रेल अपने कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने के लिए राज्य सरकारों से लंबे समय से मांग कर रहा है। वैक्सीन के लिए रेलकर्मी परिवार भटकने को विवश हैं। इसे लेकर रेलकर्मियों में प्रशासन के खिलाफ गहरा आक्रोश पनप रहा था। राहत की बात यह है कि स्थानीय स्तर पर मंडल रेल प्रबंधकों ने जरूर राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग से अनुरोध कर वैक्सीनेशन में रेलकर्मियों को प्राथमिकता देने और उन्हें अधिक से अधिक वैक्सीन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया जा रहा है जिससे कुछ स्थिति सुधार की ओर है। लेकिन राज्य सरकार की उदासीनता से रेलवे के फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन नहीं मिल पा रही।

महाप्रबंध को मिला सौ फीसद खर्च करने की इजाजत

एनएफआईआर के केंद्रीय कार्यकारणी सदस्य सह रेलवे मेंस कांग्रेस चक्रधरपुर के मंडल संयोजक शशि मिश्रा।

स्टाफ बेनिफिट फंड में पिछले वर्ष का खर्च नहीं हुइ राशि (अव्ययीत धन राशि) का 100% इस्तेमाल का अधिकार महाप्रबंधक को मिलने से वैक्सीन और अस्पतालों में जरूरी उपकरणों का अभाव नहीं होगा। मेंस कांग्रेस जल्द ही एक ऑनलाइन मीटिंग के माध्यम से चक्रधरपुर मंडल के अस्पताल में आवश्यक उपकरणों की सूची मंडल चिकित्सा अधीक्षक के साथ तैयार कर मुख्यालय भेजने का विचार किया है। मालूम हो कि चक्रधरपुर मंडल से मेंस कांग्रेस के शशि मिश्रा और पीके ठाकुर दक्षिण पूर्व रेलवे के केंद्रीय स्टाफ बेनिफिट कमिटी के सदस्य हैं।

chat bot
आपका साथी