अगर सिर दर्द है तो इन पांच घरेलू उपाय से हो जाएगा छू मंतर

अगर आप सिर दर्द से परेशान है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। कई ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिसे आजमाकर आप इस दर्द से आसानी से निजात पा सकते हैं। अदरक पुदीना सिरदर्द भगाने में काफी सहायक होता है।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:00 AM (IST)
अगर सिर दर्द है तो इन पांच घरेलू उपाय से हो जाएगा छू मंतर
अगर सिर दर्द है तो इन पांच घरेलू उपाय से हो जाएगा छू मंतर

जमशेदपुर : भागदौड़ की जिंदगी, घर का तनाव, ऑफिस का तनाव से मन चिड़चिड़ा हो जाता है। घर पहुंचते ही सिर में दर्द होने लगेगा। कभी-कभी डाक्टर से इलाज कराने से भी ठीक नहीं होता। ऐसे में लोग सिर दर्द को लेकर परेशान हो जाते हैं।

दर्द निवारक दवा लेते हैं, लेकिन वह हमारे स्वास्थ्य के अच्छा नहीं होता। बार-बार सिर दर्द होता है और वह ठीक नहीं होता है तो इसका घरेलू इलाज है। आईए आज हम बताते हैं आपको घरेलू इलाज, जिसका उपयोग करने पर छूमंतर हो जाएगा आपका सिर दर्द।

अदरक - अदरक कई तरह के बीमारियों के लिए रामबाण साबित होता है। चाहे आपके गले में खराश हो, पेट खराब हो या सिरदर्द हो, अदरक एक रामबाण औषधि है। अदरक सिर दर्द से तुरंत राहत देता है। यही नहीं माइग्रेन से जुड़ी समस्या हो तो भी अदरक का सेवन करने से वह दूर हो जाता है।

पुदीने का रस - सिर दर्द है तो पुदीना का रस बहुत ही फायदा पहुंचाता है। पुदीना, मेंथोन और मेंथाल के मुख्य एलिमेंट्स आपको सिर दर्द से तत्काल राहत दिलाते हैं. कुछ पुदीने की पत्तियां लें और उसका रस अपने मंदिरों और माथे पर लगाएं। इससे कुछ ही मिनटों में सिरदर्द दूर हो जाएगा। सिर दर्द के इलाज के लिए पुदीने की चाय से सेक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

सेब का सिरका - सिर दर्द के इलाज के लिए आप सेब का सिरका और सेब दोनों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पूरी रात पार्टी करते हैं और अगली सुबह अत्यधिक सिर दर्द देता है तो एक गिलास सेव का सिरका का काढ़ा पीएं। सिरका का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच सेव का सिरका, आधा चम्मच शहद, नींबू की रस कुछ बूंद मिला लें। इसके बाद सेव करें, सिर दर्द गायब हो जाएगी।

तुलसी की पत्ती- तुलसी के पत्ते सिरदर्द के लिए प्राकृतिक इलाज है। मजबूत सुगंधित जड़ी बूटी से मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। यही सिर दर्द का कारण बनता है। इसका सेवन करने के लिए एक कप पानी को उबालें औार उसमें तुलसी के कुछ पत्ते डालें, कुछ देर तक उबलने दें। इसके बाद इसे धीरे-धीरे चाय की तरह चुस्की लेकर पीएं। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

बादाम - यदि सिर दर्द की दवा खाते हैं, तो उसके स्थान पर बादाम खाएं। बादाम सिर दर्द के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें सैलिसिन होता है। जो दर्द निवारक दवाओं में पाया जाने वाला समान तत्व है. सिर दर्द में राहत पाने के लिए एक आप एक मुट्ठी बादाम में से दो बादाम खा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी