Gharelu Nuskhe : सहजन के अलावा इसकी पत्तियां भी है लाभदायक, शरीर को मिलेंगे पांच फायदे

Sahjan ke Fayde सहजन बड़े काम की चीज होती है। सहजन के फल के साथ-साथ पत्ते और फूल भी उपयोग में लाए जातेहैं। इसमें कई तरह के विटामिन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। यह ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह काम करता है...

Jitendra SinghTue, 07 Dec 2021 09:45 AM (IST)
Gharelu Nuskhe : सहजन के अलावा इसकी पत्तियां भी है लाभदायक

जमशेदपुर : सहजन एक प्रकार की फली है। इसको ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जाना है। सहजन की फलियों के साथ-साथ इसके पत्ते और फूल का भी इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है। आयुर्वेदाचार्य सीमा पांडेय के अनुसार, सहजन को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत कारगर माना जाता है। हमारा देश सहजन का सबसे बड़ा उत्पादक देश है।

सहजन की पत्तियों में प्रोटीन, विटामिन बी छह, विटामिन सी, विटामिन ए, ई, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे अहम पोषक तत्व माैजूद होते हैं। इसके अलावा सहजन में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं तो आपको कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। डायबिटीज रोगियों के लिए सहजन बहुत फायदेमंद होता है। डायबिटीज के रोगी अपने आहार में सहजन की पत्तियों को अवश्य शामिल करें। चलिए जानते हैं सहजन की पत्तियों को मिलने वाले फायदे के बारे में

सहजन की पत्तियों के फायदे

1. वजन घटाने में सहायक

अगर आप अपनेबढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको अपने आहार में सहजन की पत्तियों को अवश्य शामिल करना चाहिए। इसके अंदर क्लोरोजेनिक एसिड और इंटी ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं तो आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करेंगे।

2. डायबिटीज मे कारगर

डायबिटीज रोगियों के लिए भी सहजन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होताहै। सहजन की फली, छाल और पत्तो में एंटी डायबिटीक गुण पाए जाते हैं जो शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करेंगे।

3. दिल को रखे स्वस्थ

सहजन की पत्तियों में हाई इंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर में इंफ्लेमेशन के कारण होने वाली समस्याओ को दूर करने का काम करते हैं और आपके दिल को हेल्दी बनाए रखने में भी सहायता करते हैं। सहजन की पत्तियो के सेवन से आप अपने हृदय को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

4. अल्सर में उपयोगी

सहजन की पत्तियों को खाने से आप अपने पेटसे जुड़ी हुई समस्यओं को कम कर सकते हैं। सहजन में एंटी अल्सर गुण पाए जाते है जो अल्सर के जोखिम से बचाने में भी मदद करेंगे।

5. इम्युनिटी के लिए फायदेमंद

सहजन की पत्तियों में अनेक महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। अगर आपका इम्युनिट मजबूत रहेगा तो आपको किसी तरह की बीमारी नहीं धर पाएगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.