Gharelu Nuskhe : आपके बालों के लिए रामबाण है हरा धनिया, जानिए कैसे करे प्रयोग

Coriander For Hair Care जाड़े के मौसम में हरा धनिया का बहार होता है। बाजार में यह सस्ते दामों पर मिलता है। यह बालों के लिए रामबाण है। इससे न सिर्फ बाल झड़ना कम होता है बल्कि नए बाल भी उगते हैं...

Jitendra SinghSat, 04 Dec 2021 10:45 AM (IST)
Gharelu Nuskhe : आपके बालों के लिए रामबाण है हरा धनिया, जानिए कैसे करे प्रयोग

जमशेदपुर : हरा धनिया का पेस्ट बालों की जड़ो को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है और नए बाल भी उगते हैं। ऐसे ही कुछ पैक है जो बालों को न सिर्फ चमकदार बनाएगा बल्कि उसे मजबूती भी प्रदान करेगा।

आयुर्वेदाचार्य सीमा पांडेय के अनुसार, बालों को मजबूती देने के लिए एक मुट्ठी डंठल सहित ताजा हरा धनिया लें और इन्हें अच्छी तरह धो ब्लेंडर में थोड़ा सा पानी मिला कर एक पतला पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगा कर 40-60 मिनट तक लगा रहने दें।

हरा धनिया और एलोवेरा

एक मुट्ठी अच्छी तरह धुला ताजा हरा धनिया लेकर इसको ब्लेंडर में डाल दें। थोडा एलोवेरा जेल डालें। अब इनकों एक साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। गाढ़ा होने पर इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। इस पूस्ट को पूरे स्कैल्प पर लगाएं और उंगलियों की चिप से हल्की मसाज करे। 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। हप्ते में दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल जड़ने की समस्या से आराम मिलेगा साथ ही आपके बाल मुलायम होंगे।

हरा धनिया ओर नारियल का तेल

एक मुट्ठी ताजा और अच्छी तरह धुला हरा धनिया लें और इमसें थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसे निकाल ले और इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं। मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगाएं। हल्के हाथों में मसाज करें और एक घंटे तक लगा रहने दें। इसमें माइल्ड शैंपू से धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्तें में दो से तीन बार कर सकते हैं। इससे आपके बालों में चमक आएगी, रूखापन दूर होगा और बालों की नरिशमेंट मिलेगा।

हरा धनिया, जैतून का तेल और शहद

एक मुट्ठी ताजा और अच्छी तरह घुला हरा धनिया लें और इसमें थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें। इसे बाहर निकालें और इसमें थोड़ा सा शहद और जैतून का तेल मिलाएं। सभी चीजों को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और अंगुलियों से हल्के हाथों से मसाज करें।

इसे तीस से चालीस मिनट के लिए छोड़ दें। और इसे धोने के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल आप हप्ते में दो बार कर सकते हैं। इसके प्रयोग से आपकी डेंड्रफ की शिकायत दूर होगी साथ ही आपकी स्कैल्प भी साफ और हेल्दी रहेगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.