Gardening Tips : स्किन ही नहीं बल्कि गार्डेन के लिए भी संजीवनी है टेलकम पाउडर, जानिए कैसे

Gardening Tips हममें से हर कोई कभी ना कभी अपनी सुंदरता निखारने के लिए टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह आपने कभी सोचा है कि चेहरे पर लगाने वाला यह पाउडर गार्डेन के लिए संजीवनी का काम करते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 10:15 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 10:15 AM (IST)
Gardening Tips : स्किन ही नहीं बल्कि गार्डेन के लिए भी संजीवनी है टेलकम पाउडर, जानिए कैसे
Gardening Tips : स्किन ही नहीं बल्कि गार्डेन के लिए भी संजीवनी है टेलकम पाउडर

जमशेदपुर : अब तक आप टेलकम पाउडर का उपयोग स्किन के देखभाल के लिए ही करते आ रहे होंगे, लेकिन आपको यह बात की जानकारी नहीं होगी कि टेलकम पाउडर आपके गार्डेन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। अगर थोड़ी मात्रा में टेलकम पाउडर का इस्तेमाल किया जाए तो यह को कीड़े-मकोड़े से बचाने से लेकर गार्डेनिंग टूल्स को सुरक्षित रखने में काफी मदद कर सकता है।

गार्डेन में टेलकम पाउडर का ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

जड़ों को सड़ने से बचाए - अगर आप किसी पौधे को गमले लगा रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप रोपाई के समय पौधों की जड़ों पर थोड़े से टेलकम पाउडर छिड़क दें। ऐसा करने से पाैधे की जड़ को सड़ने से बचाया जा सकता है। दरअसल टेलकम पाउडर पौधे से अतिरिक्त नमी को सोखने में मदद कर सकता है, जिससे इसकी जड़ सड़ती नहीं है। यह टिप उन पौधों पर भी काम करती है, जिनकी जड़ें सड़ने शुरू हो गई है।

फूलों को रखे सुरक्षित - अगर आप यह चाहते हैं कि आपके गार्डन के फूल सही ढंग से खिलें तो पहले उनकी सही तरीके से देखभाल करें। इसके लिए आप फूलों के बल्ब पर थोड़ा टेलकम पाउडर छिड़कें। यह बल्बों की जड़ों को सड़ने से बचाएगा। यही नहीं टेलकम पाउडर ग्रब, वोल्स, कृंतकों और मोल को भी दूर रखता है। अमूमन आपके फूलों के बल्बों को बढ़ने से पहले खा जाते हैं।

गार्डेन से दूर करें कीड़े-मकोड़े - अगर आपके गार्डन में कीड़े-मकोड़े ने तहलका मचा रखा है तो उन्हें हमेशा के लिए गार्डन से दूर रखने में टेलकम पाउडर आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए गार्डन में लगे पौधों पर टेलकम पाउडर का छिड़काव करें। इससे पौधाें पर कीड़े-मकोड़े नहीं बैठेंगे। और पौधों को कोई नुकसान भी नहीं होगा। आप गार्डन से कीड़े-मकोड़े को दूर रखने के लिए बेझिझक इस कारगर उपाया को आजमा सकते हैं।

गार्डेनिंग टूल्स का रखे ख्याल - अगर आप गार्डनिंग के शौकीन हैं तो यह यकीनन आपके पास गार्डनिंग टूल्स भी होंगे। क्योंकि इनकी मदद से गार्डनिंग करना आसान हो जाता है। हालांकि पौधों की तरह इनका भी सही तरह से ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके गार्डेनिंग टूल्स जंग और खराब होने से बचे रहे तो इन पर समय-समय पर टेलकम पाउडर लगाएं। इससे गार्डनिंग टूल्स लंबे समय तक ठीक रहेंंगे।

chat bot
आपका साथी