घनी दाढ़ी का युवाओं में बढ़ रहा क्रेज, दाढ़ी को भारी बनाने के लिए खानी चाहिए ये चीजें

आजकल युवाओं में दाढ़ी बनाने का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। क्रिकेटर विराट कोहली हो या फिर बॉलीवुड स्टार रणबीर सिंह सभी ने दाढ़ी बढ़ाकर अलग पहचान बना ली है। आज हम आपको बताएंगे कि घनी दाढ़ी को कैसे देखभाल करें। कैसे हो घनी दाढ़ी

By Jitendra SinghEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:28 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:28 AM (IST)
घनी दाढ़ी का युवाओं में बढ़ रहा क्रेज, दाढ़ी को भारी बनाने के लिए खानी चाहिए ये चीजें
घनी दाढ़ी का युवाओं में बढ़ रहा क्रेज, दाढ़ी को भारी बनाने के लिए खानी चाहिए ये चीजें

जमशेदपुर। वैसे तो भारतीय संस्कृति में दाढ़ी रखने की पुरानी परंपरा है, लेकिन आजकल इसका चलन बढ़ गया है। क्रिकेटर विराट कोहली से लेकर बॉलीवुड स्टार रणबीर सिंह की दाढ़ी के सभी दीवाने है। आजकल युवा वर्ग में भारी भरकम दाढ़ी रखने का क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन दाढ़ी बढ़ाकर रखना इतना आसान नहीं होता। इसे सजाने-संवारने में काफी मेहनत करनी होती है। दाढ़ी के बालों को स्वस्था व घना रखने के लिए समय-समय पर शैंपू करना होता है। सबसे बड़ी बात यह है कि दाढ़ी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उसे अंदर से पोषण देने की बहुत जरूरत होती है। आइए, आज हम यही जानते हैं कि हैवी बीयर्ड के लिए किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है और इसे कैसे हासिल किया जा सकता है।

दाढ़ी के लिए यह है जरूरी पोषक तत्व (Nutrients for Heavy Beard)

दाढ़ी को मजबूत, घना व सुंदर बनाने के लिए पोषक तत्व की जरूरत होती है। अगर आप रेगुलर पोषक तत्व लेते हैं तो आपकी दाढ़ी में चार चांद लग जाएंगे।

दाढ़ी के लिए जरूरी है विटामिन सी

वैसे तो हम जानते हैं कि त्वचा और बालों के लिए विटामिन-सी काफी जरूरी होता है। दाढ़ी के लिए भी यह जरूरी है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। ऐसे में आज से ही आप अपनी डाइट में नींबू, संतरा, अंगूर जैसे सिट्रस फ्रूट्स को शामिल करके इस पोषक तत्व को हासिल कर सकते हैं।

विटामिन ए भी होता जरूरी

अगर आप दाढ़ी के बालों को दाढ़ी के बालों को मजबूत और लंबा बनाना चाहते हैं तो फिर विटामिन-ए की जरूरत होती है। सवाल उठता है विटामिन ए कैसे हासिल करें। इसके लिए आप अपने डाइट में अंडे, गाजर, पालक, पनीर, केल, शकरकंद जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं। यहां बताते चले कि विटामिन-ए स्किन की सेल्स व टिश्यू को खुद को रिपेयर करने में मदद करता है।

ओमेगा-3 बालों की जड़ों को बनाता मजबूत

ओमेगा-3 का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है, जो दाढ़ी के बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। यह बालों की जड़ों तक रक्त प्रवाह (Blood Circulation) को भी तेज करता है।इससे दाढ़ी के असामान्य बाल टूटते नहीं हैं और दाढ़ी भारी भी रहती है। ओमेगा-3 हासिल करने कि ले आपको साल्मन, ट्यूना आदि मछलियों का सेवन करना चाहिए।

प्रोटीन से बने होते हैं बाल

वैसे तो हमें यह पता है कि प्रोटीन मांसपेशियों के लिए जरूरी होता है। यह बालों के लिए भी आवश्यक है। हमें यह पता होना चाहिए कि बाल प्रोटीन के ही बने होते हैं। शरीर में प्रोटीन की कमी बालों को कमजोर, रूखे और बेजान बना सकती है। शरीर में प्रोटीन हासिल करने के लिए अपनी डाइट में मछली, मसूर की दाल, अंडा, डेयरी उत्पाद, मीट आदि को शामिल करें।

दाढ़ी बनाने के लिए जिंक भी जरूर

दाढ़ी को बढ़ाने के लिए जिंक भी जरूरी होता है। जिंक दाढ़ी के बालों को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। अगर आप जिंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आज ही अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडा आदि को शामिल कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी