Fire Service Day: आज है फायर सर्विस डे, जानते हैं क्यों मनाया जाता है यह दिन

Fire Service Day आग लगने की सूचना मिलने पर एक फोन से ही घटनास्थल की ओर भागने वाले हमारे फायर फाइटर बुधवार को फायर सर्विस डे मना रहे हैं। हर साल 14 अप्रैल को होने वाले इस आयोजन के दिन वे अपने दिवंगत साथियों को श्रद्धांजलि देते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:50 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 05:50 PM (IST)
Fire Service Day: आज है फायर सर्विस डे, जानते हैं क्यों मनाया जाता है यह दिन
टाटा स्टील के फायर बिग्रेड विभाग में अग्निश्मन सप्ताह का आयोजन किया गया।

जमशेदपुर, जासं। शहर में कहीं से भी आग लगने की सूचना मिलने पर एक फोन से ही घटनास्थल की ओर भागने वाले हमारे फायर फाइटर बुधवार को फायर सर्विस डे मना रहे हैं। हर साल 14 अप्रैल को होने वाले इस आयोजन के दिन वे अपने दिवंगत साथियों को श्रद्धांजलि देते हैं। जहां एक दुर्घटना में आग बुझाते हुए एक साथ 66 दमकलकर्मियों की मौत हो गई थी।

घटना 14 अप्रैल 1944 का है जब मुंबई के विक्टोरिया डक पर सैनिकों का पानी जहाज पहुंचा। इस जहाज में हथियार व गोला बारूद थे। लेकिन इस जहाज में किसी कारण से आग लग गई। जिसे बुझाने में 100 दमकलकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास किया। लेकिन एक विस्फोट में 66 दमकलकर्मी अपने जान गवां दी। जहाज में लगी आग एक सप्ताह के बाद बुझी तब तक आसपास के कई ऑफिस, तेल डिपो सहित कई सार्वजनिक संपत्ति खाक हो चुकी थी। इस घटना में कई दमकलकर्मी हताहत व गंभीर रूप से घायल भी हुए। इस घटना के बाद से ही साल 14 अप्रैल को फायर सर्विस डे मनाकर उन दमकलकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाती है जिन्होंने दूसरों की जान बचाते हुए अपनी जान गंवा दी।

टाटा स्टील में भी हुआ आयोजन

टाटा स्टील के फायर बिग्रेड विभाग में अग्निश्मन सप्ताह का आयोजन किया गया। इस मौके पर दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिक्योरिटी चीफ गोपाल प्रसाद चौधरी ने कहा कि इस विभाग से जुड़ा हर एक कर्मचारी नेक काम कर रहा है। समुदाय को दी जा रही सेवा को सभी आगे भी जारी रखें। उन्होंने कहा कि फायर फाइटरों का काम बेहद मुश्किल भरा है। जब कहीं अगजनी होती है तो प्रभावित लोग भगवान को याद करते हैं ताकि उन्हें जान-माल का नुकसान न हो। ऐसे में हमारे फायर फाइटरों की टीम जमीन पर भगवान के रूप में अवतरित होकर लोगों की मदद करते हैं। इस मौके पर टाउन सिक्योरिटी हेड केशव कुमार, हेड वर्क्स सिक्योरिटी शेखर प्रसाद, हेड टेक्नीकल कंर्वजंस अभय कुमार सिंह, आपदा प्रबंधन प्रबंधक कमल आनंद व असिस्टेंट मैनेजर अभय रंजन सहित विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी