कर्नाटक में बंधक युवकों के मामले में दलाल पिता-पुत्र पर प्राथमिकी

कर्नाटक के कोयना में 17 युवकों को कंपनी और एजेंट द्वारा बंधक बनाए जाने के मामले पर संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को तीन सदस्यीय टीम श्रम अधीक्षक अविनाश ठाकुर कार्यपालक दंडाधिकारी जय प्रकाश करमाली एवं प्रखंड श्रम पदाधिकारी संदीप कुमार जोजोगोड़ा एवं जगनाथपुर गांव पहुंचे। जोजोगोड़ा गांव के बंधक बने शिवनाथ हेंब्रम के पिता धानाई हेंब्रम एवं धनाई मार्डी के पिता लखन मार्डी से जानकारी लेने के बाद लिखित शिकायत ली..

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:01 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:01 AM (IST)
कर्नाटक में बंधक युवकों के मामले में दलाल पिता-पुत्र पर प्राथमिकी
कर्नाटक में बंधक युवकों के मामले में दलाल पिता-पुत्र पर प्राथमिकी

संवाद सूत्र, गालूडीह : कर्नाटक के कोयना में 17 युवकों को कंपनी और एजेंट द्वारा बंधक बनाए जाने के मामले पर संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को तीन सदस्यीय टीम श्रम अधीक्षक अविनाश ठाकुर, कार्यपालक दंडाधिकारी जय प्रकाश करमाली एवं प्रखंड श्रम पदाधिकारी संदीप कुमार जोजोगोड़ा एवं जगनाथपुर गांव पहुंचे। जोजोगोड़ा गांव के बंधक बने शिवनाथ हेंब्रम के पिता धानाई हेंब्रम एवं धनाई मार्डी के पिता लखन मार्डी से जानकारी लेने के बाद लिखित शिकायत ली। टीम जगन्नाथपुर गांव भी गई। वहां मानसिंह हांसदा एवं सुनाराम हांसदा के परिवार से मिल कर भी लिखित शिकायत ली।

वहीं अभिभावकों से लिखित शिकायत के बाद श्रम अधीक्षक अविनाश ठाकुर ने घाटशिला थाना में एजेंट मोनीलाल मोहरी एवं उसके पुत्र रंजीत मोहरी के खिलाफ शुक्रवार को मामला दर्ज कराया। श्रम अधीक्षक अविनाश ठाकुर ने बताया कि एजेंट मोनीलाल मोहरी एवं रंजीत मोहरी ने घाटशिला और मुसाबनी प्रखंड के 17 युवकों को दूसरे राज्य ले जाने की सूची मेरे पास है। जिसमें घाटशिला प्रखंड के तीन युवक शामिल है। सभी के अभिभावक से मिलकर शिकायत ली जा रही है। पंजीकरण के बैगर बिना जानकारी के किसी को दूसरे राज्य में ले जाना मानव तस्करी का मामला बनता है। पुलिस अनुसंधान के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा मामला क्या है। उन्होंने बताया कि बैगर अभिभावकों की अनुमति एवं विभाग में पंजीयन किए बिना मजदूरों को दूसरे राज्य ले जाना गैर कानूनी है। मोहरी परिवार के पिता पुत्र पर मामला दर्ज किया गया। मामले की जानकारी लेने पहुंचे अनुमंडल अधिकारी : युवकों को बंधक बनाए जाने की खबर अखबार में प्रकाशित होने के बाद घाटशिला अनुमंडल पदाधिकारी सत्यवीर रजक ने एजेंट मोनीलाल मोहरी के घर छापेमारी की। पिता-पुत्र दोनों घर से गायब थे। एसडीओ ने मोहरी परिवार के दामाद सतीश गुप्ता को गालूडीह थाना में लाकर मामले की पूछताछ की। कई घंटे पूछताछ के बाद थाना से छोड़ दिया गया। घटना के जानकारी लेने विधायक रामदास सोरेन भी गालूडीह थाना पहुंचे। विधायक ने एसडीओ एवं थाना प्रभारी को कर्नाटक में बंधक बने युवाओं को जल्द वापस लाने को कहा।

chat bot
आपका साथी