दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबरः 23 मई को नहीं होगा NEFT Money Transfer, जल्द निबटा लें काम

बैंकों से 14 घंटे के लिए 23 मई को नहीं होगा NEFT Money Transfer, जल्द निबटा लें काम

यदि आप शनिवार की मध्य रात्रि व रविवार के बीच किसी भी प्रकार के आनलाइन मनी ट्रांजेक्शन की योजना बनाई है फिर या तोउसे स्थगित कर दे या फिर आज ही अपना काम कर लें। भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि NEFT को रविवार को अपग्रेड किया जाएगा।

Jitendra SinghMon, 17 May 2021 07:53 PM (IST)

जमशेदपुर : कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार के कारण झारखंड सहित कई राज्यों में लॉकडाउन है। बैंक कर्मचारियों व ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए झारखंड के सभी बैंकों ने कार्यालय अवधि को कम कर दिया है। ग्राहकों के लिए बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक ही खुल रहे हैं। ऐसे में अगर आपका कोई बैंक संबंधित काम लटका हुआ है तो उसे जल्द निबटा लें। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो फिर आपको परेशानी हो सकती है।

यदि आप शनिवार की मध्य रात्रि व रविवार के बीच किसी भी प्रकार के आनलाइन मनी ट्रांजेक्शन की योजना बनाई है फिर या तोउसे स्थगित कर दे या फिर आज ही अपना काम कर लें। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को कहा कि National Electronic Funds Transfer (NEFT)सिस्टम को रविवार को अपग्रेड किया जाएगा, जिसके कारण यह सेवा सेवा रविवार, 23 मई, 2021 को 00:01 बजे से 14:00 बजे तक उपलब्ध नहीं होगी।

इसका मतलब यह होगा कि आप रविवार रात एक बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक एनईएफटी के द्वारा एक बैंक से दूसरे बैंक या फिर एक ही बैंक के दूसरी शाखा में मनी ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। हालांकि राहत की बात यह ही इस अवधि में आरटीजीएस सिस्टम पहले की तरह चालू रहेगा।

गौरतलब है कि 18 अप्रैल को रिजर्व बैंक ने आरटीजीएस सिस्टम को भी अपग्रेड किया था। रिजर्व बैंक ने कहा कि 22 मई का काम खत्म हो जाने के बाद 23 मई को रात एक बजे से सिस्टम का अपग्रेडेशन का काम शुरू होगा, ताकि ग्राहकों को कम से कम परेशानी हो। अपग्रेडेशन का मुख्य मकसद सिस्टम के प्रदर्शन को और लचीला बनाना है। रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को सलाह दी है कि वे अपने सभी ग्राहकों को इस बाबत सूचित कर दें, ताकि उन्हें पेमेंट आपरेशन करने में कोई परेशानी ना हो।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.