Jamshedpur: 25 मई से किसानों को मिलेगा खरीफ की खेती के लिए बीज, ये है तैयारी

किसानों को इस वर्ष पहली बार खरीफ फसलों धान मक्का व मड़ुआ के बीज 25 मई से उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसके लिए जिला कृषि विभाग ने राज्य सरकार से 16000 क्विंटल धान के बीज 1200 क्विंटल मक्का के बीज 250 क्विंटल मड़ुआ के बीज मंगाए हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 05:11 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:57 PM (IST)
Jamshedpur: 25 मई से किसानों को मिलेगा खरीफ की खेती के लिए बीज, ये है तैयारी
25 मई तक खरीफ फसल के बीज उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

जमशेदपुर, जासं। पूर्वी सिंहभूम जिले के किसानों को इस वर्ष पहली बार खरीफ फसल धान, मक्का व मड़ुआ के बीज 25 मई से उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इसके लिए जिला कृषि विभाग ने राज्य सरकार से 16000 क्विंटल धान के बीज, 1200 क्विंटल मक्का के बीज, 250 क्विंटल मड़ुआ के बीज मंगाए हैं।

सभी बीज किसानों के बीच 50 प्रतिशत के अनुदान पर दिए जाएंगे। इस संबंध में राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख की योजना को धरातल पर उतारने का काम कर रही हैं राज्य की कृषि निदेशक राखी निशा उरांव। कृषि निदेशक ने जिला कृषि पदाधिकारी मिथलेश कालिंदी को पत्र लिखकर आवश्यक तैयारी करने को कहा है, क्ंयोकि 25 मई तक खरीफ फसल के बीज उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

किसानों में पहली बार देखी जा रही खुशी

सरकार यदि समय पर 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज उपलब्ध करा देती है तो यह खुशी की बात है। कोरोना जैसी महामारी के समय बीज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। समय पर किसान धान बो सकेंगे। प्रमाणित बीज होने से किसानों को अच्छी पैदावार होगी। मक्का का बीज बाजार से महंगे दाम पर नहीं खरीदना पड़ेगा।

- नरेश किस्कूू, किसान, गौरगौड़ा

सरकार द्वारा समय पर खरीफ फसल का बीज उपलब्ध कराने से किसानों के बीच खुशी का माहौल है। किसानों को पहले महंगे दाम पर बाजार से बीज खरीदना पड़ता था, क्योंकि सरकारी बीज समय पर नहीं मिलता था। अब विभाग से सूचना मिली है कि 25 मई तक बीज उपलब्ध हो जाएगा। लॉकडाउन में किसानों को बड़ी राहत मिल सकेगी।

- गुरुचरण हेम्ब्रम, किसान चाकुलिया

समय पर बीज उपलब्ध होने की जानकारी मिल रही है। यदि रोहणी नक्षत्र में बीज उपलब्ध जाता है तो किसान अपने खेत में बिचड़ा डाल सकते हैं। धान लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। कोरोना महामारी के समय सरकार द्वारा 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज उपलब्ध कराने से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी।

- संजय महतो, किसान बोड़ाम

ये कहते कृषि पदाधिकारी

पूर्वी सिंहभूम जिले के किसानों को लैंपस के माध्यम से 50 प्रतिशत अनुदान पर धान, मक्का व मड़ुआ के बीज उपलब्ध कराए जाएंगे। सभी किसानों को प्रमाणित शंकर बीज 25 मई से उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए बीज आपूर्तिकर्ता राष्ट्रीय बीज निगम को ससमय बीज आपूर्ति करने के लिए डिमांड ड्राफ्ट आरटीजीएस के माध्यम से 50 प्रतिशत राशि जमा करने का निर्देश लैंपसों को दिया गया है।

- मिथलेश कालिंदी, जिला कृषि पदाधिकारी, जमशेदपुर

chat bot
आपका साथी