30 जून से पहले किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन करवानें पर किसानों को होगा डबल फायदा

अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द ही pmkisan.gov.in जाकर रजिस्ट्रेशन करा लें। इससे आपको डबल फायदा मिलेगा। आठवीं किस्त के साथ-साथ नौंवी किस्त की भी राशि मिलेगी। तो देर मत कीजिए जल्द रजिस्ट्रेशन करा लें।

Jitendra SinghWed, 16 Jun 2021 02:33 AM (IST)
30 जून से पहले किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन करवानें पर किसानों को होगा डबल फायदा

जमशेदपुर : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की योजना में अगर किसानों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो जल्द ही पीएम-किसान के पोर्टल pmkisan.gov.in जाकर रजिस्ट्रेशन करा लें। अगर किसान 30 जून से पहले यह रजिस्ट्रेशन कराते हैं और उसका सत्यापन भी हो जाता है तो उनके पास आठवीं किस्त के पाने का मौका है। एक अगस्त से इसकी नौवीं किस्त भी किसानों के खातों में सीधे चली गई।

केंद्र सरकार ने इसके लिए पिछले दो महीने में किसानों के खातों में 21 हजार करोड़ रुपए भेज चुकी है। बता दें कि रजिस्ट्रेशन करने पर केवल उन्हीं किसानों को लाभ मिलेगा जिन्हें अभी तक एक भी किस्त का पैसा नहीं मिला है। वहीं ये भी ध्यान रखें की किसानों के खाते में नौंवी किश्त अगस्त में जारी की जाएगी। जिसके बाद आपको फायदा नहीं मिलेगा और आप 4,000 रुपये पाने से वंचित रह जाएंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि से किसानों को मिलते हैं 6 हजार रुपये प्रतिवर्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की परेशानी कम करने के लिए सालाना छह हजार रुपए देने की घोषणा की थी। इस पर केंद्र सरकार के कृषि मंत्रालय ने कार्य भी प्रारंभ कर दिया है। जिन्होंने पहले इस योजना का रजिस्ट्रेशन करा लिया है उसे तो पूरा फायदा मिल जाएगा। इधर 30 जून तक अगर किसी ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो आठवीं किस्त की राशि को प्राप्त करने के हकदार हो जाएंगे। यानि उन्हें आठवीं एवं नौंवी किस्त एक साथ मिल जाएगी।

ऐसी है पीएम किसान सम्मान निधि में आवेदन की प्रक्रिया

पीएम-किसान के पोर्टल यानि www.pmkisan.gov.in सबसे पहले जाना होगा। इसको क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा। इसमें आपको FARMER CORNERS का विकल्प दिखेगा। उस पर NEW FARMER REGISTRATION मिलेगा। इस पर आपको क्लिक करना होगा। न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी। इसमें आधार कार्ड और कैप्चा कोड डालना होगा, फिर हियर टू कांटिन्यू पर क्लिक करना होगा। कांटिन्यू पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुला जाएगा। यहां एक फार्म दिखाई देगा। इस फार्म में मांगी जानकारी को सही से भरना होगा। इसमें बैंक अकाउंट की जानकारी भरते समय आइएफएससी कोड ठीक से भरकर उसे सेव कर दें। सेव करने के बाद फिर एक पेज खुलेगा। इसमें जमीन की विस्तृत जानकारी मांगी जाएगी। खसरा नंबर, थाना नंबर, खाता नंबर, जमीन का प्रकार आदि भरकर सेव कर दें। इसे सेव करने के बाद ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.