किसानों को निश्शुल्क दिए जाएंगे फल, फूल व सब्जी के बीज

सरकार ने किसानों का आर्थिक विकास के लिए उद्यानिकी फसलों की खेती के लिए अपना दिल खोल दिया है। जिला उद्यान विभाग को फल फूल व सब्जी की खेती को बढ़ावा देने के लिए एक करोड़ से अधिक की राशि निर्गत किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Nov 2020 05:30 AM (IST) Updated:Tue, 03 Nov 2020 05:30 AM (IST)
किसानों को निश्शुल्क दिए जाएंगे फल, फूल व सब्जी के बीज
किसानों को निश्शुल्क दिए जाएंगे फल, फूल व सब्जी के बीज

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : सरकार ने किसानों का आर्थिक विकास के लिए उद्यानिकी फसलों की खेती के लिए अपना दिल खोल दिया है। जिला उद्यान विभाग को फल, फूल व सब्जी की खेती को बढ़ावा देने के लिए एक करोड़ से अधिक की राशि निर्गत किया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला उद्यान पदाधिकारी मिथलेश कालिदी ने बताया कि कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 में उद्यानिकी फसलों के चहुमुखी विकास के साथ-साथ कृषकों के आय में अधिक से अधिक वृद्धि लाने के उद्देश्य से प्लान बनाया है। ओल की खेती में अधिक फायदा को देखते हुए प्रत्येक किसान को एक हेक्टेयर जमीन के लिए ओल के बीज निश्शुल्क दिए जाएंगे। इसी तरह का अलग-अलग लाभ फूल, फल व सब्जियों के लिए भी दिया गया है।

----

निश्शुल्क बीज के साथ दिए जाएंगे प्रशिक्षण

जिला उद्यान पदाधिकारी मिथलेश कालिदी ने बताया कि इच्छुक किसानों को निश्शुल्क बीज, पौधे उपलब्ध कराने के साथ ही बागवानी/उद्यान मित्रों/कृषक को पांच दिवसीय प्रशिक्षण, माली प्रशिक्षण, ओल खेती, कीट रहित सब्जी उत्पादन ईकाई, खुले वातावरण में फूलों की खेती, टिशू कल्चर केला खेती, गुणवत्तायुक्त सब्जी, फूल, फल, बिचड़ा उत्पादन, गृहवाटिका की स्थापना, सब्जी की तकनीकी खेती, मशरूम, पपीता की खेती, पॉली हाउस का निर्माण आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इच्छुक लघु/सीमांत कृषक, कृषक समूह, महिला स्वयं सहायता समूह अपना आवेदन 10 नवंबर तक अपने निकट के प्रखंड कृषि-उद्यान या जिला उद्यान पदाधिकारी के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र जिला उद्यान कार्यालय से निश्शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी